बिहार

bihar

ETV Bharat / state

परशुराम जयंती पर मोकामा में निकली भव्य कलश शोभायात्रा, सांसद वीणा देवी ने की शिरकत

शोभायात्रा में मुंगेर की मौजूदा सांसद वीणा देवी भी शामिल हुईं. वो खुद पैदल चलते हुए परशुराम स्थान तक गई. जहां तपस्वी स्थान गंगा घाट पर गंगा पूजन किया गया.

By

Published : May 7, 2019, 10:16 AM IST

शोभायात्रा में शामिल घोड़े और हाथी

पटनाः जिले के मोकामा में परशुराम जयंती को लेकर भव्य कलश शोभायात्रा का आयोजन किया गया. शोभायात्रा में मुंगेर की मौजूदा सांसद वीणा देवी भी शामिल हुई. कलश शोभायात्रा में ग्यारह सौ से अधिक कन्याओं ने सिर पर कलश लेकर पदयात्रा की.

गंगा में गूंजा मंत्रोच्चार
कलश शोभायात्रा पूरे मोकामा शहर का भ्रमण करते हुए परशुराम स्थान तक पहुंची और वहां मंदिर की परिक्रमा की गई. शोभायात्रा में मुंगेर की मौजूदा सांसद वीणा देवी भी शामिल हुई. वीणा देवी खुद पैदल चलते हुए परशुराम स्थान तक गई. तपस्वी स्थान गंगा घाट पर गंगा पूजन किया गया. मंत्रोच्चार के बीच गंगा पूजन के दौरान गंगा मां का आह्वान किया गया और इसके बाद कलश शोभायात्रा की शुरुआत की गई.

यात्रा में शामिल लोग

मेला का आयोजन
परशुराम जन्मोत्सव महायज्ञ को लेकर कलश शोभायात्रा मोलदियार टोला के तपस्वी स्थान गंगा घाट से शुरू हुई. गौरतलब है कि मोकामा में हर साल परशुराम जयंती काफी भव्य तरीके से मनाई जाती है. राज्य सरकार ने परशुराम जयंती के मौके पर लगने वाले मेले को राजकीय मेला का दर्जा दिया है.

राजकीय मेला का मिला दर्जा
इसी साल सरकार ने इस मेले को राजकीय मेला का दर्जा दिया गया था. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जब मोकामा आए थे, तब उन्होंने खुद से राजकीय मेला का दर्जा दिए जाने की घोषणा की थी. मुख्यमंत्री की घोषणा के बाद कैबिनेट की बैठक में भी इसे कैबिनेट से मंजूरी मिल गई थी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details