बिहार

bihar

By

Published : Oct 28, 2021, 1:04 PM IST

ETV Bharat / state

उपचुनाव को लेकर पुलिस मुख्यालय अलर्ट, सभी बूथों पर तैनात रहेंगे अर्धसैनिक बल

बिहार विधानसभा की दो सीटों पर 30 अक्टूबर को होने वाले उपचुनाव के लिए पुलिस मुख्यालय ने सुरक्षा की पूरी तैयारी कर रखी है. कुशेश्वरस्थान और तारापुर के सभी बूथों पर शांतिपूर्ण और निष्पक्ष चुनाव कराने लिए बिहार पुलिस के जवानों के साथ-साथ अर्धसैनिक बल की 25 कंपनियां लगाई जाएंगी.

Paramilitary forces
Paramilitary forces

दरभंगाः30 अक्टूबर कोकुशेश्वरस्थान(Kusheshwarsthan) और मुंगेर के तारापुर (Tarapur) में 2 सीटों पर उपचुनाव (By Elections) होगा. इसको लेकर पुलिस मुख्यालय की ओर से सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए जा रहे हैं. पुलिस मुख्यालय से मिल रही जानकारी के अनुसार चुनाव के पहले कुशेश्वरस्थान और तारापुर में अर्धसैनिक बलों के पहुंचने का सिलसिला शुरू हो चुका है. दोनों जगहों पर भारी मात्रा में पुलिस जवानों की तैनाती की जाएगी.

ये भी पढ़ेंःकुशेश्वरस्थान में थमा चुनाव प्रचार, यहां समझिए दिलचस्प त्रिकोणीय मुकाबले का सियासी गणित

शांतिपूर्ण निष्पक्ष और भयमुक्त चुनाव कराने के लिए पुलिस मुख्यालय द्वारा चुनाव आयोग से अर्धसैनिक बल की कंपनियों की मांग की गई थी. दोनों सीटों पर लगभग 32 अर्धसैनिक बल की कंपनियों की जरूरत है. लेकिन अर्धसैनिक बल की 25 कंपनियां ही बिहार को मिली हैं. बिहार विधानसभा के दोनों सीटों के उपचुनाव में सुरक्षा की पूरी जिम्मेवारी अर्धसैनिक बल और बिहार विशेष सशस्त्र पुलिस के कंधे पर होगी.

एडीजी पुलिस मुख्यालय जितेंद्र सिंह गंगवार ने बताया कि 25 अर्धसैनिक बल की कंपनियों के अलावा बाकी बचे बूथों पर बिहार विशेष सशस्त्र पुलिस की तैनाती की जाएगी. दरभंगा के कुशेश्वरस्थान की अपेक्षा मुंगेर के तारापुर विधानसभा सीट पर अर्धसैनिक बल की अधिक कंपनियां तैनात की जाएंगी. इसका मुख्य उद्देश है कि तारापुर नक्सल प्रभावित क्षेत्र में आता है. नक्सलियों द्वारा चुनाव के दौरान बाधा ना पहुंच सके उसको लेकर सभी पोलिंग स्टेशनों पर सुरक्षा इंतजामों का खाका पुलिस मुख्यालय द्वारा तैयार कर लिया गया है.

देखें वीडियो

दोनों विधानसभा क्षेत्रों में 600 से अधिक पोलिंग स्टेशन हैं. सभी पोलिंग स्टेशनों पर अर्धसैनिक बल के हथियारबंद सुरक्षाकर्मी तैनात रहेंगे. पुलिस मुख्यालय के एडीजे जितेंद्र सिंह गंगवार के मुताबिक शांतिपूर्ण निष्पक्ष चुनाव को लेकर पर्याप्त संख्या में सुरक्षा बलों की तैनाती की जाएगी.

ये भी पढ़ें-सबसे बड़ी पार्टी बनकर भी सत्ता से दूर रही RJD, 2 सीटों के उपचुनाव में कर रहे सरकार गिराने की बात

दरअसल उपचुनाव की घोषणा के कुछ दिन बाद ही इन दोनों सीटों पर होने वाले उपचुनाव के मद्देनजर अर्धसैनिक बल की आठ कंपनियां आ चुकी है. इन कंपनियों को चुनाव के पूर्व एरिया डोमिनेशन के कार्य में लगाया गया है. इसके अलावा जिला पुलिस बल की अतिरिक्त फोर्स भी पेट्रोलिंग करेगी. तारापुर जो नक्सल प्रभावित क्षेत्र है उसको ध्यान में रखते हुए पुलिस मुख्यालय ने सभी तैयारी पूरी कर रखी है. उम्मीद जताई जा रही है कि पिछले विधानसभा चुनाव और पंचायत चुनाव के तरह ही शांतिपूर्ण निष्पक्ष तरीके से उपचुनाव पूरा हो जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details