बिहार

bihar

Union Budget 2023: संजय जायसवाल ने की प्रशांसा, पप्पू यादव बोले- 'यह नरेंद्र मोदी की विदाई वाला बजट'

By

Published : Feb 1, 2023, 9:38 PM IST

आम बजट आज संसद में पेश हो गया. वहीं बजट को लेकर जाप प्रमुख पप्पू यादव और संजय जायसवाल आमने सामने (Pappu yadav and sanjay jaysawal face to face) हो गए. जहां पप्पू यादव ने बजट को नरेंद्र मोदी की विदाई वाला बजट बताया. वहीं संजय जायसवाल ने आम बजट की भूरी-भूरी प्रशंसा की. पढ़ें पूरी खबर..

पप्पू यादव और संजय जायसवाल आमने सामने
पप्पू यादव और संजय जायसवाल आमने सामने

पप्पू यादव और संजय जायसवाल आमने सामने

पटनाः बिहार की राजधानी पटना में भी आम बजट को लेकर सियासी प्रतिक्रियाएं आने लगी है. जन अधिकार पार्टी के प्रमुख पप्पू यादव (Jap chief Pappu Yadav) ने आम बजट को कॉर्पोरेट घराने को फायदा पहुंचाने वाला बजट बताया है और कहा है कि यह नरेंद्र मोदी सरकार की विदाई वाला बजट है. वहीं केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा पेश किये गये बजट को अभूतपूर्व बताते हुए भाजपा प्रदेश अध्यक्ष डॉ संजय जायसवाल ने इसे भविष्य के सशक्त भारत की बुनियाद रखने वाला बजट करार दिया.

ये भी पढ़ेंः budget 2023: आम बजट पर बोले मंत्री श्रवण कुमार, 'केंद्र की बिहार को परेशान करनी की है मंशा'

गरीबों के लिए बजट में कुछ नहींःपप्पू यादव ने कहा कि जितना हो सके इस बजट ने कॉर्पोरेट घराने और एनजीओ को फायदा पहुंचाने का काम किया है. उन्होंने कहा कि इस बजट में गरीब मजदूर किसान या महिला किसी के लिए कुछ नहीं दिखता है. महंगाई किस तरह से रुकेगी इस पर भी चर्चा नहीं की गई है. आप खुद देख लीजिए कि किस तरह का बजट भारत सरकार ने आज पेश किया है. बजट को देखने से ही पता चल जाएगा कि सिर्फ और सिर्फ कॉर्पोरेट घराने को मदद पहुंचाने के लिए कि केंद्र सरकार ने यह बजट पेश किया है.

यह मोदी सरकार की विदाई बजट हैःपप्पू ने कहा कि बिहार से जो जीएसटी की राशि वसूली जाती है उसका एक तिहाई भी बिहार को नहीं दिया जा रहा है. बिहार पूरी तरह से बेहाल है और केंद्र में बैठे हुए सरकार फिर से एक बार बजट जो पेश किया है, उसमें बिहार के लिए कुछ नहीं दिया है. हम मानते हैं कि यह बजट नरेंद्र मोदी सरकार की विदाई बजट है. जितना उन्हें कॉरपोरेट घराने को फायदा पहुंचाना था अंतिम समय में पहुंचाने का काम किया है. उन्होंने कहा कि बिहार के लिए कुछ भी अलग से व्यवस्था नहीं की गई है. कहीं ना कहीं बिहारियों के लिए यह बजट निराशाजनक है.

"जितना हो सके इस बजट ने कॉर्पोरेट घराने और एनजीओ को फायदा पहुंचाने का काम किया है. यह बजट नरेंद्र मोदी सरकार की विदाई बजट है.इस बजट में गरीब मजदूर किसान या महिला किसी के लिए कुछ नहीं दिखता है" -पप्पू यादव, संरक्षक, जन अधिकार पार्टी


किसानों और गरीबों के हित में है बजटःबीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष संजय जायसवाल ने कहा कि प्रधानमन्त्री मोदी की नीतियों पर चलते हुए भारतीय अर्थव्यस्था के आकार में पिछले 9 वर्षों में एतिहासिक बढ़ोतरी हुई है. भारत दुनिया की 10वीं अर्थव्यवस्था से बढ़कर दुनिया की 5 वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन चुका है. आज पेश हुआ बजट बढ़ते भारत की इसी प्रगति की गति को और तेज करने वाला है. उन्होंने कहा कि माननीय वितमंत्री ने इस बजट में मध्यम वर्ग, गांव, किसान, गरीब, मजदूर समेत समाज के हर वर्ग का ख्याल रखा है. बजट के प्रावधानों से बिहार जैसे विकासशील राज्यों को भी काफी लाभ मिलेगा.

नीतीश कुमार को पता ही नहीं बजट में क्या हैः नीतीश पर निशाना साधते हुए संजय जायसवाल ने कहा कि सबसे दुखद बात यह है कि बिहार के मुख्यमंत्री जी को पता ही नहीं है कि बजट में क्या है. फिर वह इस बजट के योजनाओं का लाभ बिहार के लिए कैसे ले पाएंगे और दूसरी तरफ उपमुख्यमंत्री जी हैं जो अगर थोड़ा सा भी किसी से पूछ लिए होते हैं तो उन्हें पता चल जाता कि इस बजट में गरीबों के आवास और किसानों के लिए क्या-क्या है. उन्होंने कहा कि बजट में कर मुक्त आय की सीमा को 5 लाख से बढ़ाकर 7 लाख कर दिया गया है. जिसका सीधा लाभ देश के करोड़ों मध्यम आय वाले परिवारों को होगा. इससे उनकी बचत बढ़ेगी जिसका सीधा सकारात्मक लाभ देश की अर्थव्यवस्था को मिलेगा.

आदिवासियों के लिए बजट में कई प्रावधानः डॉ जायसवाल ने कहा कि बजट में तीन वर्षों में 3.5 लाख जनजातीय विद्यार्थियों के लिए 740 एकलव्‍य मॉडल आवासीय विद्यालयों में 38,800 अध्‍यापकों तथा सहयोगी कर्मचारियों को नियुक्‍त करने का प्रावधान किया गया है, इसके अतिरिक्त पिछड़े आदिवासी समूहों की सामाजिक-आर्थिक स्थिति में सुधार के लिए PMPBTG विकास मिशन को मंजूरी दी गयी है. इससे PBTG बस्तियों में बुनियादी सुविधाएं दी जाएंगी. इसके लिए 15 हजार करोड़ दिए जाएंगे. पीएम आवास योजना के लिए परिव्‍यय 66 प्रतिशत बढ़ाकर 79,000 करोड़ रुपये कर दिया गया.

"प्रधानमन्त्री मोदी की नीतियों पर चलते हुए भारतीय अर्थव्यस्था के आकार में पिछले 9 वर्षों में एतिहासिक बढ़ोतरी हुई है. भारत दुनिया की 10वीं अर्थव्यवस्था से बढ़कर दुनिया की 5 वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन चुका है. सबसे दुखद बात यह है कि बिहार के मुख्यमंत्री जी को पता ही नहीं है कि बजट में क्या है. फिर वह इस बजट के योजनाओं का लाभ बिहार के लिए कैसे ले पाएंगे और दूसरी तरफ उपमुख्यमंत्री जी हैं जो अगर थोड़ा सा भी किसी से पूछ लिए होते हैं तो उन्हें पता चल जाता कि इस बजट में गरीबों के आवास और किसानों के लिए क्या-क्या है" -संजय जायसवाल, प्रदेश अध्यक्ष, भाजपा

ABOUT THE AUTHOR

...view details