बिहार

bihar

पद्मश्री श्याम शर्मा को मिला ललित कला अकादमी पुरस्कार, बिहार के कलाकारों में उत्साह

By

Published : Apr 9, 2022, 9:35 PM IST

पद्मश्री श्याम शर्मा को ललित कला अकादमी पुरस्कार (Padma Shri Shyam Sharma Received Lalit Kala Akademi Award) मिलने पर विहार कला मंच ने खुशी जताई है. सचिव बिरेन्द्र कुमार सिंह ने हर्ष व्यक्त करते हुए कहा कि इस सम्मान से बिहार के कलाकारों में उत्साह है.

पद्मश्री श्याम शर्मा को ललित कला अकादमी पुरस्कार
पद्मश्री श्याम शर्मा को ललित कला अकादमी पुरस्कार

पटना:विहार कला मंच के अध्यक्ष पद्मश्री श्याम शर्मा (Padma Shri Shyam Sharma) को ललित कला अकादमी पुरस्कार (Lalit Kala Akademi Award) से सम्मानित किया गया है. देश के उपराष्ट्रपति वैंकेया नायडू ने शनिवार को देश के अन्य 43 प्रख्यात संगीतज्ञों और कलाकारों को 2018 के लिए संगीत नाटक अकादमी व 2021 के लिए ललित कला अकादमी सम्मान व फेलोशिप प्रदान किया. श्याम शर्मा को यह सम्मान मिलने पर बिहार के कलाकारों में खुशी देखी जा रही है.

ये भी पढ़ें: पद्मश्री श्याम शर्मा ने बनाई कोरोना वायरस से संबंधित कलाकृति, दी 'रक्तबीज' की संज्ञा

कला मंच ने जताई प्रसन्नता: विहार कला मंच के सचिव बिरेन्द्र कुमार सिंह ने हर्ष व्यक्त करते हुए कहा कि इस सम्मान से बिहार के कलाकारों में उत्साह है. मंच के मुख्य संरक्षक अशोक कुमार सिन्हा, पूर्व निदेशक उपेन्द्र महारथी शिल्प अनुसंधान संस्थान पटना ने कहा कि पद्मश्री श्याम शर्मा की कला साधना आज के युवा कलाकारों के लिए प्रेरणादायक है. इस तरह का सम्मान किसी को यूं ही नही मिलता है, बल्कि यह उनकी रात दिन की मेहनत का फल है.

कलाकारों के लिए गौरव की बात: मंच के सदस्यों श्याम मोहन उर्फ अशोक सिंह, मनोज कुमार बच्चन, सत्येंद्र संगीत, अर्जुन चौधरी, शिवचरण प्रसाद, रत्नाकर प्रत्युष भट्ट, स्मिता पराशर, संतोष कुमार और डॉ. ओम प्रकाश नारायण के साथ मंच से जुड़े कई कलाकारों ने श्याम शर्मा को बधाई और शुभकामनाएं दी है. वहीं, श्याम शर्मा भी मानते हैं कि ऐसी विधा में जो विजुअल बहुत कम लोग करते हैं, उस विधा में 50 साल काम करने के बाद सम्मान मिलना वाकई गौरव की बात होती है.

मार्डन आर्ट के प्रसिद्ध कलाकार: आपको बता दें कि प्रो. श्याम शर्मा 33 साल तक कला एवं शिल्प महाविद्यालय में शिक्षण का काम किया. उससे पहले लखनऊ कला महाविद्यालय से मॉर्डन आर्ट की पढ़ाई की. कला महाविद्यालय का प्राचार्य रहे. साल 2000 में सेवानिवृत्त होने के बाद से अनवरत कला को संजोने में लगे हैं. उन्होंने अमेरिका की यात्रा के साथ-साथ फिनलैंड से लेकर युगोस्लोवाकिया में कला यात्रा की. मार्डन आर्ट के प्रसिद्ध कलाकार प्रो. श्याम शर्मा को पिछले साल राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने पद्मश्री अवार्ड से सम्मानित किया था.

ये भी पढ़ें: कोरोना से लड़ाई : बिहार में रची गई चीन की विशाल चोंच वाली 'लाल चिड़िया'

विश्वसनीय खबरों को देखने के लिए डाउनलोड करेंETV BHARAT APP

ABOUT THE AUTHOR

...view details