बिहार

bihar

ETV Bharat / state

पटनाः आंगनबाड़ी केंद्रों का हुआ सामाजिक अंकेक्षण, दी गयी योजनाओं की जानकारी

पटना के धनरूआ प्रखंड के विभिन्न आंगनबाड़ी केंद्रों पर सामाजिक अंकेक्षण संपन्न हुआ. इस दौरान कोरोना प्रोटोकॉल का पालन किया गया.

By

Published : Dec 23, 2020, 8:05 AM IST

आंगनबाड़ी केंद्र
आंगनबाड़ी केंद्र

पटनाः मसौढी के धनरूआ प्रखंड के विभिन्न आंगनबाड़ी केंद्रों पर संपन्न हुआ सामाजिक अंकेक्षण. इस दौरान आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की समीक्षा की गयी. सरकार द्वारा चलायी जा रही योजनाओं को धरातल पर पहुंचाने के साथ ही अन्य दिशा-निर्देश दिये गये.

विभिन्न योजनाओं की दी गयी जानकारी
मसौढ़ी के धनरूआ प्रखंड के अंतर्गत विभिन्न आंगनबाड़ी केंद्रों पर सामाजिक अंकेक्षण किया गया. विभाग द्वारा दिए गए दिशा-निर्देश के दौरान कोरोना के प्रोटोकॉल का पालन करते हुए सामाजिक अंकेक्षण का आयोजन किया गया. जिसमें आंगनबाड़ी केंद्र पर दी जा रही सेवाओं प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना, मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना, आंगनबाड़ी केंद्रों पर मूलभूत सुविधाएं, पेयजल सुविधा, शौचालय सुविधा, खेलकूद एवं पोषाहार वितरण की समीक्षा हुई. इस मौके पर बाल विकास परियोजना पदाधिकारी ज्योति कुमारी ने वहां उपस्थित लोगों को लाभ एवं विभिन्न योजनाओं की जानकारी के बारे में बताया.

सामाजिक अंकेक्षण शुरू
समेकित बाल विकास परियोजना आंगनवाड़ी केंद्रों पर दी जाने वाली सभी सेवाओं को प्रभावी और पारदर्शी बनाने के लिए वर्ष में दो बार सामाजिक अंकेक्षण किया जाता है. जिसको लेकर आज मसौढ़ी अनुमंडल के सभी प्रखंडों में आंगनवाड़ी केंद्रों पर सोशल ऑडिट संबंधित कार्य किया जा रहा है. सोशल ऑडिट की मदद से आंगनवाड़ी केंद्रों पर दी जाने वाली सभी सेवाओं को अधिक प्रभावी और पारदर्शी बनाने के लिए सामाजिक अंकेक्षण समिति में समुदाय आधारित संस्था एवं स्वयं सहायता समूह के सदस्य की भागीदारी रहती है. जिसको लेकर आंगनवाड़ी केंद्रों के द्वारा अधिक से अधिक लोगों को इसके बारे में जानकारी दी जाती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details