बिहार

bihar

समस्तीपुर-जयनगर के मध्य डेमू पैसेंजर स्पेशल ट्रेन का परिचालन गुरुवार से

By

Published : Aug 25, 2021, 8:12 PM IST

यात्रियों की सुविधा के लिए 26 अगस्त से अगली सूचना तक समस्तीपुर-जयनगर के मध्य डेमू पैसेंजर स्पेशल ट्रेन का परिचालन शुरू किया जा रहा है. इस पैसेंजर स्पेशल ट्रैन से यात्रा के दौरान यात्रियों को कोविड-19 के मानकों का पालन करना होगा. पढ़ें पूरी खबर.

Demu Passenger Special Train
Demu Passenger Special Train

पटना: यात्रियों के लिए खुशखबरी है. 26 अगस्त से समस्तीपुर जयनगर के मध्य डेमू पैसेंजर स्पेशल ट्रेन (Demu Passenger Special Train) का परिचालन शुरू होने जा रहा है. हालांकि इस दौरान कोरोना गाइडलाइन (Corona Guideline) का सख्ती से पालन करना होगा.

यह भी पढ़ें-अगले आदेश तक 7 जोड़ी मेमू पैसेंजर स्पेशल ट्रेन का परिचालन रहेगा जारी, दिशा निर्देशों का करना होगा पालन

गाड़ी संख्या 05593 समस्तीपुर जयनगर डेमू पैसेंजर स्पेशल 26 अगस्त से अगली सूचना तक प्रतिदिन समस्तीपुर से 14:00 बजे प्रस्थान कर 17:17 बजे जयनगर पहुंचेगी. इसी तरह 26 अगस्त को 05594 जयनगर समस्तीपुर डेमू पैसेंजर स्पेशल अगली सूचना तक प्रतिदिन जयनगर से 18:35 बजे प्रस्थान कर 23:00 बजे समस्तीपुर पहुंचेगी. अप एवं डाउन दिशा में ट्रेन समस्तीपुर जयनगर के मध्य सभी छोटे बड़े स्टेशनों पर रुकेगी.

इसके साथ ही आपको बता दें कि किसान आंदोलन के कारण रद्द की गई ट्रेनों का भी परिचालन पूर्ण बहाल नियमित मार्ग से किया जा रहा है. ट्रैक को परिचालन के लिए खोले जाने के बाद अब इन ट्रेनों को पूर्ण रूप से बहाल किया जा रहा है. सहरसा से 26 अगस्त को 04687 सहरसा अमृतसर स्पेशल प्रस्थान करेगी, जयनगर से 27 अगस्त को 04649 जयनगर अमृतसर स्पेशल प्रस्थान करेगी. हालांकि कुछ स्पेशल ट्रेनों को 25 अगस्त से पूर्ण बहाल कर दिया गया है.

पूर्व मध्य रेल (East Central Railway) के विभिन्न रूटों पर चलाए जा रहे पैसेंजर ट्रेनोंकी संख्या कम होने के कारण दैनिक यात्रियों की परेशानी काफी बढ़ गई है. आपको बताते चलें कि पूर्व मध्य रेल (East Central Railway) में कोविड-19 (Covid-19) जैसी वैश्विक महामारी के पहले 307 जोड़ी मेल एक्सप्रेस और 190 जोड़ी पैसेंजर ट्रेनों का परिचालन किया जाता था. कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर जब चरम पर थी, उस समय कुछ स्पेशल ट्रेनों (Special Train) और पैसेंजर ट्रेनों (Passenger Trains) के परिचालन पर रोक लगा दी गई थी. जिन रूटों पर पैसेंजर ट्रेनों की संख्या कम है, उन रूटों पर रेलवे प्रशासन ने पैसेंजर ट्रेनों की संख्या बढ़ाने को लेकर रेलवे बोर्ड को प्रस्ताव भेजा था.

बता दें कि ट्रेनों का परिचालन बंद होने से यात्रियों को 50 रुपये की बजाय बस में 300 से 400 रुपये किराया देकर सफर करना पड़ रहा है, जिससे यात्री परेशान हैं. यही वजह है कि समाज सेवियों ने पैसेंजर ट्रेनों के जल्द से जल्द परिचालन शुरु करने की मांग उठाई. समाजसेवियों की मांग पर गंभीरता से ध्यान देते हुए डीआरएम ने दिलासा दिया है कि धीरे- धीरे सभी बंद पड़े ट्रेनों का परिचालन शुरू कर दिया जाएगा. उन्होंने कहा कि 70 फीसदी एक्सप्रेस गाड़ियों का परिचालन शुरू हो गया है. बाकी ट्रेनों को भी जल्द शुरू करने का उन्होंने आश्वसान दिया था.

यह भी पढ़ें-सावधानी हटी दुर्घटना घटी: पैसेंजर ट्रेनों की संख्या कम होने से अब ऐसे यात्रा करने की आई नौबत...

यह भी पढ़ें-बगहा पहुंचे समस्तीपुर DRM का लोगों ने किया घेराव, पैसेंजर ट्रेनों के परिचालन शुरू किये जाने की मांग

ABOUT THE AUTHOR

...view details