बिहार

bihar

ETV Bharat / state

गांधी मैदान में जल्द शुरू होगा ओपेन मेगा थियेटर, सांस्कृतिक कार्यक्रम और क्रिकेट मैच का उठा सकते हैं लुत्फ

ओपेन थियेटर के माध्यम से लोग बिहार की संस्कृति को देख सकेंगे. इसके अलावे भारत-पाकिस्तान सहित अन्य महत्वपूर्ण क्रिकेट मैच का भी आनंद उठाया जा सकता है. इसके लिए नगर निगम ने मेगा स्क्रीन का काम शुरू कर दिया है. इसे सितंबर के अंत तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है.

By

Published : Sep 13, 2019, 10:29 AM IST

गांधी मैदान में ओपेन थियेटर

पटनाःराजधानी पटना को स्मार्ट बनाने की कवायद तेजी से चल रही है. इसके लिए पटना स्मार्ट सिटी लिमिटेड और नगर निगम की टीम पूरी तरह जुटी है. शहर के विभिन्न चौक-चौराहों से लेकर खुले मैदानों को भी सजाया जा रहा है. वहीं, पटना के ऐतिहासिक गांधी मैदान में ओपेन थियेटर का निर्माण कराया जा रहा है.

पटना में नव निर्मित सभ्यता द्वार

राजधानी पटना में हालिया कुछ सालों में बहुत कुछ बदल गया है. बिहार म्यूजियम, सम्राट अशोक कन्वेंशन हॉल से लेकर बिहार सभ्यता द्वार शहर की खूबसूरती में चार चांद लगा रही है. वहीं, अब ऐतिहासिक गांधी मैदान को भी संवारने का काम चल रहा है. गांधी मैदान को नया रूप देने के लिए निगम एक नई योजना पर कार्य कर रही है. लोगों के मनोरंजन के लिए नि:शुल्क ओपन थिएटर यानी मेगा स्क्रीन का निर्माण करवा रही है.

पटना का ऐतिहासिक गांधी मैदान

दिखायी जायेगी बिहार की संस्कृति
गांधी मैदान में खुले आसमान के नीचे इस मेगा स्क्रीन पर प्रदेश की सांस्कृतिक कार्यों को देख सकेंगे. इसके अलावा मनोरंजन का भी ख्याल रखा जायेगा. अगर आप पटना से बाहर बिहार के किसी अन्य हिस्से में नहीं जा पाते हैं तो मेगा स्क्रीन के माध्यम से संस्कृति से संबंधित फिल्म देख सकते हैं.

गांधी मैदान में ओपेन थियेटर का निर्माण

क्रिकेट का भी लुफ्त उठाएंगे
मनोरंजन के लिए विभिन्न खेलों का प्रसारण भी दिखाया जायेगा. किसी बड़े टूर्नामेंट मैच को लोग मेगा स्क्रीन पर देख सकेंगे. क्रिकेट, हॉकी, वॉलीबॉल या फिर फुटबॉल का आनंद गांधी मैदान में उठाया जा सकता है. भारत-पाकिस्तान के क्रिकेट मैच को पूरे देशवासी सांसे थाम कर देखते हैं, ऐसे में अब गांधी मैदान में मेगा स्क्रीन के माध्यम से लोग मैच का लाइव टेलीकास्ट देख सकेंगे.

भारत-पाक के बीच मैच का दृश्य(फाइल फोटो)

रोजाना शाम 7 से 10 बजे तक चलेगा शो
गांधी मैदान में लगने वाले खुले स्क्रीन का साइज 80x40 फीट या फिर 52x26 फ़ीट का हो सकता है. इसको बेहतरी के लिए दो-दो स्क्रीन भी लगाए जा सकते हैं. स्क्रीन पर 25000 एलुमिनियम के दो हाई क्वालिटी प्रोजेक्टर लगाने का भी प्रावधान है. बताया जा रहा है कि उच्च श्रेणी के प्रोजेक्टर लगाने से खुले मैदान में आम लोगों को कार्यक्रम देखने में कोई असुविधा नहीं होगी. गांधी मैदान में हर दिन शाम 7 बजे से रात 10 बजे तक सांस्कृतिक या मनोरंजन के कार्यक्रम दिखाए जाएंगे. इस प्रोजेक्ट में लगभग 6 करोड़ 98 लाख रुपये खर्च होने का अनुमान है.

ईटीवी संवाददता की एक्सक्लूसिव रिपोर्ट

सितंबर तक पूरा करने का टारगेट
आपको बता दें कि इस प्रोजेक्ट को लागू करने के लिए पटना नगर निगम, पटना स्मार्ट सिटी लिमिटेड के साथ-साथ जिला प्रशासन भी लगा हुआ है. इस प्रोजेक्ट को सितंबर के आखिरी सप्ताह में पूरा करने का लक्ष्य है. ताकि, आम लोग बापू की जयंती 2 अक्टूबर के दिन महात्मा गांधी के ऊपर बनी फिल्म को दिख सकें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details