बिहार

bihar

ETV Bharat / state

पटना नगर निगम के सफाई कर्मी एक बार फिर जाएंगे 2 दिवसीय हड़ताल पर

कर्मचारी संघ के महासचिव नंद किशोर दास और कार्यकारी अध्यक्ष डॉक्टर अशोक प्रभाकर ने बताया कि सफाई कर्मियों के 21 सूत्री मांगों को लेकर हम लगातार सरकार से मांग कर रहे हैं. लेकिन सरकार इन सफाई कर्मियों की मांग पर कोई ध्यान नहीं दे रही है.

By

Published : Jun 3, 2020, 8:15 PM IST

patna
patna

पटनाःनगर निगम के चतुर्थ वर्गीय सफाई कर्मी एक बार फिर से हड़ताल पर जाने की धमकी दे रहे हैं. कर्मचारी संघ के आह्वान पर दैनिक सफाई कर्मी 8 और 9 जून को 2 दिन का सांकेतिक हड़ताल करेंगे. उस दिन शहर की सफाई व्यवस्था पूरी तहर बंद रहेगी. उनका कहना है कि यदि सरकार उनकी मांगों को पूरा नहीं करती है, तो वे 10 जून से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चले जाएंगे.

सफाई कर्मी हड़ताल पर जाने की दे रहे धमकी
वहीं, कर्मचारी संघ के महासचिव नंद किशोर दास और कार्यकारी अध्यक्ष डॉक्टर अशोक प्रभाकर ने बताया कि सफाई कर्मियों के 21 सूत्री मांगों को लेकर हम लगातार सरकार से मांग कर रहे हैं. लेकिन सरकार इन सफाई कर्मियों की मांग पर कोई ध्यान नहीं दे रही है. इसलिए सरकार को एक बार फिर से चेतावनी देने के लिए हम लोगों ने 8 और 9 जून को सांकेतिक हड़ताल पर जाने की बात कही है. उन्होंने कहा कि सफाई कर्मियों की मांग को नहीं मानी गयी तो 10 जून से निश्चित रूप से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर सारे सफाई कर्मी चले जाएंगे. इस दौरान शहर की सफाई व्यवस्था पूरी तरह से ठप कर दी जाएगी.

2 दिन सांकेतिक हड़ताल
नंद किशोर दास ने बताया कि लगातार 8 और 9 जून को सांकेतिक हड़ताल के लिए सभी सफाई कर्मियों से जनसंपर्क किया जा रहा है, ताकि उन्हें न्याय दिला सके. नंद किशोर दास ने बताया कि 4300 सफाई कर्मियों को सरकार स्थाई रूप से काम दे. साथ ही कोरोना संक्रमण जैसी महामारी में काम कर रहे सफाई कर्मियों को सरकार 25 लाख का दुर्घटना बीमा लागू करे. ईपीएफ की राशि ईपीएफ कार्यालय में ब्याज सहित जमा करें. हर माह 5 तारीख को सफाई कर्मियों को सरकार वेतन का भुगतान करे. छठा और सातवां वेतन पेंशन, पुनरीक्षण के बकाया अन्तर राशि को भुगतान जैसी 21 सूत्री मांगों को पूर्ति के लिए सफाई कर्मी 10 जून को अनिश्चितकालीन हड़ताल पर जाएंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details