बिहार

bihar

ETV Bharat / state

कोरोना से सावधान: संक्रमितों की संख्या तेजी से बढ़ने के साथ-साथ रिकवरी रेट में आ रही है गिरावट

बिहार में कोरोना वायरस की दूसरी लहर दिन प्रतिदिन खतरनाक होती जा रही है. बुधवार को एक दिन का रिकॉर्ड मामला दर्ज हुआ. बिहार में अप्रैल माह में सबसे 1527 नये पॉजिटिव केस पाये गये हैं.

By

Published : Apr 8, 2021, 9:42 AM IST

corona
corona

पटना: बिहार में कोविड-19 मरीजों की संख्या में लगातार वृद्धि हो रही है. राज्य में बुधवार को इस साल एक दिन में सबसे अधिक 1,527 नए मरीजों की पुष्टि हुई है. पटना में पिछले 24 घंटे के दौरान 522 नए मरीज सामने आए हैं. संक्रमित मरीजों की संख्या में वृद्धि होने के कारण रिकवरी रेट में भी गिरावट दर्ज की जा रही है.

इसे भी पढ़ें: लॉकडाउन के डर से सहमे मजदूर लौटने लगे अपने घर, कहा- वो दिन फिर नहीं देखना

स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने बुधवार को बताया कि राज्य में 1,527 नए मरीज सामने आए हैं, जिससे राज्य में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 2,71,919 पहुंच गई है. वहीं, पटना एम्स में 4 डॉक्टर और 4 नर्स कोरोना संक्रमित पाए गए हैं. एम्स के नोडल पदाधिकारी डॉ संजीव ने यह जानकारी दी.

इसे भी पढ़ें: CM नीतीश ने की कोरोना संक्रमण की समीक्षा, पंचायत स्तर पर क्वारंटाइन सेंटर बनाने का आदेश

रिकवरी रेट 97.24 प्रतिशत
कोरोना संक्रमण से पिछले 24 घंटे में 553 लोग संक्रमण मुक्त हुए हैं. अब तक 2,64,402 लोग कोविड-19 संक्रमण से स्वस्थ होकर वापस अपने घर जा चुके हैं. बिहार राज्य में कोरोना संक्रमित व्यक्तियों का रिकवरी रेट 97.24 प्रतिशत है. उन्होंने बताया कि पिछले 24 घंटों के दौरान 85,050 नमूनों की जांच की गई है.

24 घंटे के दौरान तीन कोरोना संक्रमितों की मौत
स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट में कहा गया है कि राज्य में पिछले 24 घंटे के दौरान तीन कोरोना संक्रमितों की मौत हुई है. राज्य में अब तक कुल 1,591 कोरोना संक्रमितों की मौत हो चुकी है. पटना में बुधवार को 522 नए मरीज सामने आए हैं. अन्य जिलों की तुलना में पटना में अब तक सबसे अधिक 56,614 मरीजों की पुष्टि हुई है, जिसमें 53,583 लोग ठीक होकर अपने घर वापस जा चुके हैं जबकि 469 संक्रमितों की मौत हुई है.

इसे भी पढ़ें: कोरोना के बढ़ते मामले को लेकर प्रदेश के मुख्यमंत्री से बात करेंगे पीएम मोदी: अश्विनी कुमार चौबे

पिछले 24 घंटे, गया में 128, भागलपुर में 78 मामले
बिहार में पिछले 24 घंटे के दौरान गया में 128, भागलपुर में 78, जहानाबाद में 68, भोजपुर में 39, मुजफ्फरपुर में 74, मुंगेर व सीवान में 32-32, वैशाली और पश्चिम चंपारण में 28-28 तथा गोपालगंज में 31 कोरोना संक्रमितों की पहचान हुई है.

डॉक्टर-स्वास्थ्यकर्मियों की छुट्टी 31 मई तक रद्द
बता दें कि कोरोना महामारी के बढ़ते मामले को देखते हुए राज्य के सभी सरकारी अस्पतालों और मेडिकल संस्थाओं में कार्यरत डॉक्टर, स्वास्थ्यकर्मी, संविदाकर्मी, पारा मेडिकल कर्मी सहित अन्य कर्मियों की छुट्टी 31 मई 2021 तक रद्द कर दी गयी हैं.

इसे भी पढ़ें: पटना के अस्पतालों में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं कर रहे हैं लोग, चिंताजनक हैं हालात

CM की अपील, कोरोना गाइडलाइन का सख्ती से पालन करें
मुख्यमंत्री ने लोगों से अपील की है कि कोरोना के प्रति सभी सजग रहें. कोरोना गाइडलाइन का सख्ती से पालन करें. सभी लोग मास्क का प्रयोग करें और आपस में दूरी बनाकर रखें. हमेशा हाथ धोते रहें.

किसी भी चुनौती के लिए पहले से तैयारी: सीएम
सीएम नीतीश कुमार ने बुधवार को अधिकारियों के साथ एक हाईलेवल मीटिंग की. सीएम नीतीश कुमार ने सभी जिलों के डीएम से कोरोना संक्रमण पर हालात की जानकारी ली. सीएम ने बैठक में कहा कि राज्य की बड़ी आबादी को देखते हुए किसी भी चुनौती के लिए पहले से तैयार रहना होगा. इसके लिए डिजास्टर मैनेजमेंट टीम भी अलर्ट पर है. इसके बाद, सरकार की तरफ से जारी आदेश के मुताबिक संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए सभी प्रखंडों में क्वारंटीन सेटर्स बनाने के निर्देश दिए गए हैं.

इसे भी पढ़ें: जमुई: श्रेयसी सिंह बीजेपी विधायक हैं तो कोरोना गाइडलाइन की धज्जियां उड़ाएंगी?

बिहार लौटने वाले लोगों को संक्रमण का ज्यादा खतरा
नीतीश कुमार के मुताबिक कोरोना संक्रमित राज्यों से वापस बिहार लौटने वाले लोगों को संक्रमण का ज्यादा खतरा हो सकता है. ऐसे में मामले बढ़ सकते हैं, इसलिए एहतियाद के तौर पर पहले से तैयारी की जा रही है.

निर्देश: कोरोना केस वाले इलाकों में कंटेनमेंट जोन बनाए जाएं
सीएम की तरफ से अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि कोरोना केस वाले इलाकों में कंटेनमेंट जोन बनाए जाएं. सरकार यह कदम इसलिए उठा रही है कि बड़ी संख्या में दूसरे राज्यों से लोग बिहार वापस लौट सकते हैं. ऐसे में कोई भी लापरवाही सरकार बरतना नहीं चाहती. बता दें कि पिछली साल भी बड़ी तादाद में बिहार लौटने वाले लोगों को प्रखंड के क्वारंटीन सेंटर्स में ही रखा गया था.

इसे भी पढ़ें: कोरोना का कहर: पटना जंक्शन पर 6 टीटीई पाए गये संक्रमित

बाहरी राज्यों से आने वालों पर रखें खास नजर: नीतीश
सीएम नीतीश कुमार ने अधिकारियों के साथ हुी मीटिंग में कहा कि इस बात पर भी ध्यान दिया जाए कि कोरोना के मामले तेजी के साथ क्यों बढ़ रहे हैं. इन इलाकों में नए मामले हैं. बाहर से कौन राज्य में आ रहा है. जो लोग बाहरी राज्यों से बिहार आ रहे हैं उन पर खास नजर रखी जाए. उनके संपर्क में आने वाले लोगों पर भी नजर बनाए रखने की जरूरत है.

इसे भी पढ़ें: PMCH में एडमिट कोरोना मरीज के परिजनों के लिए विशेष व्यवस्था, वार्ड ब्वाय की कमी

इसे भी पढ़ें: बढ़ रहा कोरोना का कहर पर लोग बरत रहें हैं लापरवाही

इसे भी पढ़ें: मुजफ्फरपुर: प्रधान डाकघर में कोरोना 'ब्लास्ट', 5 कर्मियों की रिपोर्ट आई पॉजिटिव, कार्यालय सील

ABOUT THE AUTHOR

...view details