बिहार

bihar

Patna High Court: केरल HC के जज के. विनोद चंद्रन पटना हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस नियुक्त, अधिसूचना जारी

By

Published : Mar 25, 2023, 7:29 AM IST

जस्टिस संजय करोल के सुप्रीम कोर्ट में जज नियुक्त हो जाने के बाद पटना में सीएस सिंह को चीफ जस्टिस का प्रभार मिला हुआ था. लेकिन अब केंद्र सरकार ने अधिसूचना जारी कर पटना हाईकोर्ट को नया चीफ जस्टिस दे दिया है. केरल हाईकोर्ट के न्यायमूर्ति के विनोद चंद्रन को पटना हाईकोर्ट का मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया गया है.

Etv Bharat
new Chief Justice of Patna High Court

पटना : केरल हाईकोर्ट के जज कृष्णन विनोद चन्द्रन पटना हाईकोर्ट के नए चीफ जस्टिस नियुक्त किये गए हैं. इस सम्बन्ध में केंद्र सरकार ने अधिसूचना जारी कर दी है. पटना हाइकोर्ट के तत्कालीन चीफ जस्टिस संजय करोल के सुप्रीम कोर्ट में जज बनने के बाद पटना हाइकोर्ट में चीफ जस्टिस का पद रिक्त हो गया था. 8 फरवरी,2023 को सुप्रीम कोर्ट की कालेजियम ने केरल हाईकोर्ट के जज के. विनोद चन्द्रन का नाम पटना हाइकोर्ट के चीफ जस्टिस नियुक्त करने के लिए अनुशंसित किया था. अब उन्हें शीघ्र ही बिहार के राज्यपाल पद और गोपनीयता की शपथ दिलाएंगे.

ये भी पढ़ें- Patna High Court: सीएस सिंह को चीफ जस्टिस का प्रभार, जस्टिस करोल और अमानुल्लाह की विदाई

केंद्र सरकार की अधिसूचना जारी: पटना हाइकोर्ट के तत्कालीन चीफ जस्टिस संजय करोल के सुप्रीम कोर्ट में जज बनने के बाद पटना हाइकोर्ट में जस्टिस सी एस सिंह एसीजे के रूप में कार्य कर रहे हैं. पटना हाइकोर्ट के नवनियुक्त चीफ जस्टिस के. विनोद चन्द्रन अप्रैल, 2025 में सेवानिवृत होंगे. बता दें कि फरवरी महीने में भारत के सीजेआई डीवाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाले कॉलेजियम ने पटना हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस के रूप में नियुक्ति के लिए केरल हाईकोर्ट के जज विनोद चंद्रन के नाम की सिफारिश दी थी.

के. विनोद चंद्रन होंगे पटना हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश: केंद्र सरकार ने शुक्रवार को पटना हाईकोर्ट, इलाहाबाद और छत्तीसगढ़ में हाईकोर्ट नए चीफ जस्टिस की नियुक्ति को मंजूरी दे दी. न्यायमूर्ति प्रीतिंकर दिवाकर को इलाहाबाद हाईकोर्ट का मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया गया है. वहीं, न्यायमूर्ति रमेश सिन्हा को छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट का चीफ जस्टिस नियुक्त किया गया है. कानून मंत्री किरेन रिजिजू ने एक ट्वीट में कहा, ''भारत के संविधान द्वारा प्रदत्त शक्ति का प्रयोग करते हुए, भारत के राष्ट्रपति ने निम्नलिखित न्यायाधीशों को उच्च न्यायालयों के मुख्य न्यायाधीशों के रूप में नियुक्त किया है. मैं उन सभी को शुभकामनाएं देता हूं.''

ABOUT THE AUTHOR

...view details