बिहार

bihar

पैक्स चुनाव के लिए शुरू हुई नामांकन प्रक्रिया, 9 दिसंबर को पहले चरण का चुनाव

By

Published : Nov 26, 2019, 8:17 PM IST

प्रथम चरण में 9 दिसम्बर को तीन प्रखण्डों तारापुर, असरगंज और संग्रामपुर के 16 पैक्सों के लिए मतदान होना है. दूसरे चरण में 13 दिसम्बर को तीन प्रखण्डों हवेली खडगपुर, टेटिया बम्बर और सदर मुंगेर में 27 पैक्सों के  लिए मतदान होना है

PACS election
पैक्स चुनाव के लिए शुरू हुई नामांकन की प्रक्रिया

भोजपुर: प्रदेश में होने वाले पैक्स चुनाव को लेकर नामांकन की प्रक्रिया मंगलवार से शुरू हो गई है. भोजपुर के आरा, कोइलवर, सहार और संदेश प्रखंडों के प्रत्याशी मंगलवार से अपना नामांकन पर्चा भरने लगे हैं. पहले चरण का नामांकन 3 दिनों तक 26 नवंबर से 28 नवंबर तक चलेगा. सभी प्रखंड मुख्यालयों में होने वाले नामांकन को चार से पांच काउंटर बनाए गए हैं. कोईलवर के 14 पैक्स के लिए 30 मतदान केंद्र पर 15167 मतदाता वोट देंगे. मालूम हो कि पैक्स का चुनाव 9 दिसंबर, 11 दिसंबर, 13 दिसंबर, 15 दिसंबर और 17 दिसंबर को होगा.

आरा से रिपोर्ट

प्रत्याशियों में दिखा काफी जोश
नालंदा में मंगलवार से नामांकन की प्रक्रिया प्रारंभ हो गई है. नामांकन को लेकर सुबह से ही प्रखंड कार्यालय में प्रत्याशियों और उनके समर्थकों की भीड़ जमी रही. इस चुनाव को लेकर प्रत्याशियों में काफी जोश दिखा. कुछ प्रत्याशी यहां सीधा नामांकन का पर्चा दाखिल करने पहुंचे. वहीं कुछ प्रत्याशियों की ओर से जुलूस भी निकाला गया. प्रखंड के 18 पैक्स में वोट होना है. जिसके लिए कुल 33 बूथ बनाए गए हैं. जबकि 2 पैक्स सकरौल और पचौड़ी में मतदान नहीं होगा.

नालंदा से रिपोर्ट

7 अध्यक्ष पद के लिए दर्ज करवाया नामांकन
मधेपुरा के सदर प्रखंड कार्यालय में कृषि साख समिति यानी कि "पैक्स" के पहले चरण के पहले तिथि की नामांकन प्रक्रिया पूरी कर ली गई है. जिसमें अब तक कुल 12 लोगों ने नामांकन करवाया है. 7 अध्यक्ष पद के लिए और 5 सदस्य पद के लिए नामांकन दर्ज हुआ है. बता दें कि 16 पंचायतों के नामांकन के लिए प्रखंड कार्यालय परिसर में 8 अलग-अलग काउंटर पर प्रतिनियुक्त कर्मियों द्वारा नामांकन पत्र लिए गए. सुबह के 11 बजे से लेकर 3 बजे तक चली नामांकन प्रक्रिया में लोगों ने भाग लिया. सदर बीडीओ आर्य गौतम ने बताया कि सुरक्षा व्यवस्था के मद्देनजर प्रशासन की भी तैनाती की गई है.

मधेपुरा से रिपोर्ट

9 प्रखण्डों में बनाए गए 200 मतदान केन्द्र

मुंगेर जिला प्रशासन ने पैक्स चुनाव की पूरी तैयारियां कर ली है. इस बाबत जिले के उप विकास आयुक्त ने जिला समाहरणालय के सभागार में प्रेस वार्ता आयोजित कर बताया कि जिला के कुल 60 पैक्सों में होने वाले निर्वाचन के लिए मंगलवार से नामांकन शुरू कर दी गई है. 9, 13 और 17 दिसम्बर को तीन चरणों मे पैक्स चुनाव कराया जाएगा. जिसमें 1 लाख 22 हजार 61 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. पैक्स चुनाव के लिए 9 प्रखण्डों में 200 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं. सभी प्रखण्ड मुख्यालय में एक-एक मतदान केन्द्र बनाएं गए हैं. प्रत्येक पैक्स में 12 पदों के लिए मतदान होना है.

ये भी पढ़ें:पटना: बेखौफ अपराधियों ने एटीएम काट कर लूटे 8 लाख

9 दिसम्बर को होगा पहले चरण का चुनाव

प्रथम चरण में 9 दिसम्बर को तीन प्रखण्डों तारापुर, असरगंज और सग्रामपुर के 16 पैक्सों के लिए मतदान होना है. दूसरे चरण में 13 दिसम्बर को तीन प्रखण्डों हवेली खडगपुर, टेटिया बम्बर और सदर मुंगेर में 27 पैक्सों के लिए मतदान होना है. तीसरे चरण में 17 दिसम्बर को धरहरा, जमालपुर और बरियारपुर के 17 पैक्सों में मतदान होना है. जिले में होने वाले पैक्स चुनाव को लेकर प्रशासन ने सुरक्षा व्यवस्था की तैयारियां पूरी कर ली हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details