बिहार

bihar

ETV Bharat / state

सावधान! PU प्रशासन है सख्त, दलालों के चक्कर में पड़ कर नामांकन में ना गवाएं पैसा

पटना विश्वविद्यालय में नामांकन को लेकर छात्रों में होड़ मची हुई है. इसको लेकर दलाल भी सक्रिय हो चले हैं. लेकिन पीयू प्रशासन ने इस बार दलालों के मंसूबों पर पानी फेरने का इरादा बना लिया है.

By

Published : Jun 4, 2019, 7:39 PM IST

nomination-in-patna-university-for-graduation

पटना: पटना विश्वविद्यालय में इन दिनों नामांकन का दौर चल रहा है. एक तरफ जहां पटना विश्वविद्यालय से सम्बद्ध विभिन्न कॉलेजों में नामांकन कराने को लेकर विद्यार्थियों की होड़ मची है. वहीं, दूसरी ओर दलाल भी सक्रिय दिख रहे हैं. कैंपस में दलाल छात्रों को टारगेट कर उनका नामांकन कराने का दावा करते हुए अच्छी रकम ऐंठ रहे हैं. इसके चलते हरकत में आया पीयू प्रशासन सख्त कदम उठाने जा रहा है.

सादे लिबास में सुरक्षाकर्मी
पीयू प्रशासन दलालों पर सख्त कार्रवाई को लेकर रणनीति बना रहा है. डीन नागेंद्र कुमार झा ने बताया कि इसके लिए विभिन्न कॉलेजों में सादे लिबास में सुरक्षाकर्मियों को लगाया गया है. दलालों को चिन्हित करने के लिए सीसीटीवी इत्यादि लगाए गए हैं. पूरी कोशिश होगी कि कोई भी विद्यार्थियों को लालच देकर उनसे नामांकन कराने के नाम पर रुपये ना ऐंठ सके.

कोई और नहीं दे सकता प्रवेश परीक्षा

डीन का कहना है कि पटना विश्वविद्यालय में मेरिट के आधार पर ही नामांकन होता है. नामांकन से पहले छात्रों को प्रवेश परीक्षा से गुजरना होता है. इस परीक्षा में भी किसी दूसरे के बदले परीक्षा देने पर भी पकड़े जाने पर सख्त कार्रवाई होगी. इन सब को लेकर रणनीति बनाई जा रही है.

सावधान करते डीन नागेंद्र कुमार झा

सावधान रहें अभिभावक और छात्र
डीन ने ईटीवी भारत के माध्यम से उन दलालों को मैसेज भी दिया कि अब उनकी खैर नहीं है. वहीं, छात्रों और अभिभावकों से अपील है कि कैंपस में किसी असामाजिक तत्वों के बहकावे में ना आएं. पटना विश्वविद्यालय में मेरिट के आधार पर ही नामांकन होना है. किसी के सोर्स सिफारिश की कोई आवश्यकता नहीं है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details