बिहार

bihar

पहले चरण के लिए नामांकन आज से, महागठबंधन में उम्मीदवार अब तक तय नहीं

By

Published : Oct 1, 2020, 11:46 AM IST

बिहार विधानसभा चुनाव 2020 का पहले चरण का नामांकन आज यानी 1 अक्टूबर से शुरू होकर 8 अक्टूबर तक चलेगा. लेकिन अभी किसी भी पार्टी ने अपने उम्मीदवार के नाम की घोषणा नहीं की है.

etv bharat
पहले चरण का नामांकन आज से शुरू.

पटना:विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए नामांकन गुरुवार से शुरू हो रहा है. 1 अक्टूबर से 8 अक्टूबर तक पहले चरण का नामांकन होगा. नाम वापस लेने के लिए 9 अक्टूबर से 12 अक्टूबर तक की तारीख तय है, जबकि मतदान 28 अक्टूबर को होगा. पहले चरण में पटना की 5 विधानसभा सीट समेत मुंगेर, भागलपुर, अरवल, गया, नवादा, आरा और बक्सर में भी मतदान होगा. लेकिन अब तक ना तो महागठबंधन और ना ही एनडीए में उम्मीदवारों के नाम फाइनल हुए हैं. महागठबंधन में जगदानंद सिंह ने कांग्रेस को सीधे-सीधे नसीहत दी है कि वह राजद का काम ना बिगाड़े.

ऑनलाइन नांमाकन भी कर सकते हैं प्रत्याशी
चुनाव आयोग के निर्देश के मुताबिक नामांकन के दौरान 2 से ज्यादा वाहन प्रत्याशी के साथ नहीं हो सकती. प्रत्याशी ऑनलाइन नामांकन भी कर सकते हैं. नामांकन करने के दौरान अभ्यार्थी के साथ 2 लोग मौजूद रह सकते हैं. पहले चरण में पटना के मोकामा, बाढ़, मसौढ़ी, पालीगंज और विक्रम विधानसभा सीटों पर भी मतदान होना है.

RJD प्रदेश अध्याक्ष जगदानंद.

सभी गठबंधनों में फंसा है पेंच
मजे की बात यह कि अब तक राष्ट्रीय जनता दल, कांग्रेस, जदयू, बीजेपी या किसी भी अन्य पार्टी ने अपने उम्मीदवार के नाम की घोषणा नहीं की है. महागठबंधन में कांग्रेस और राजद के बीच दरार पड़ी हुई है. राजद ने 58 प्लस 1 का फार्मूला तय करके दो टूक कांग्रेस को जवाब दे दिया है. अब कांग्रेस की बेचैनी है कि वह किस तरह राजद से तालमेल बिठाते हैं या अकेले लड़ने का निर्णय लेती है.

माले भी सीट शेयरिंग फार्मूले से नहीं है खुश
कांग्रेस के अलावा माले भी महागठबंधन में सीट शेयरिंग फार्मूले से खुश नहीं है. माले ने तो अपने 30 सीटों की पहली सूची भी जारी कर दी और यह कह दिया है कि राजद माले के जनाधार वाले जिलों की अपेक्षा कर रहा है जो सही नहीं है. लेकिन माले ने अब भी तालमेल की संभावना बरकरार रखी है.

एनडीए की हालत भी ठीक नहीं
इधर कमोबेस एनडीए की हालत भी वैसे ही है. लोजपा और जदयू के बीच छिड़े शीत युद्ध ने एनडीए की रूपरेखा पर प्रश्नचिन्ह खड़े कर दिए हैं. अब तक यह तय नहीं हो पाया है कि लोजपा एनडीए में रहेगी या अकेले 143 सीटों पर चुनाव लड़ेगी.

700 की आबादी पर बूथ बनाने की मांग
चुनाव आयोग के समक्ष बुधवार को सभी दलों ने अपनी अपनी राय रखी. राष्ट्रीय जनता दल ने मतदान का समय सुबह 7:00 से शाम 6:00 बजे तक की बजाय शाम 7:00 बजे तक करने और मतदान का बीमा कराने की मांग की है. वहीं 700 की आबादी पर बूथ बनाने की मांग भी राजद ने की है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details