बिहार

bihar

By

Published : Jun 9, 2020, 9:21 PM IST

Updated : Jun 10, 2020, 2:47 AM IST

ETV Bharat / state

पति-पत्नी के शासनकाल में बिहार के लोग थे हताश, हमने नकारात्मक चीजों पर लगाया अंकुश- CM नीतीश

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा कि 15 साल पहले गांव में लोग बिजली का इंतजार ही करते रहते थे. वर्तमान समय में लालटेन युग काफी पीछे छूट चुका है.

CM नीतीश
CM नीतीश

पटना: वर्चुअल माध्यम से मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने लगातार तीसरे दिन पार्टी के बूथ लेवल कार्यकर्ताओं से संवाद किया और उनसे फीडबैक ली. मौके पर सीएम ने सरकार की ओर से चलाए जा रहे जनयोजनाओं को जनता के बीच प्रचार-प्रसार करने का निर्देश भी दिया.

12 जून तक करेंगे जनसंवाद
मिल रही जानकारी के अनुसार सीएम नीतीश कुमार 12 जून तक कार्यकर्ताओं के साथ जनसंवाद करेंगे. बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर मुख्यमंत्री लगातार वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से पार्टी के प्रदेश से लेकर बूथ स्तर तक के नेताओं से संपर्क साध रहे हैं. कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि हमने 2005 में सत्ता में आने से पहले वादा किया था न्याय के साथ विकास. हमने पिछले 15 वर्षों में सामाजिक सौहार्द और सद्भावना के साथ दलितों, पिछड़ों, वंचितों और अल्पसंख्यकों के कल्याण और महिलाओं के उत्थान की अनेकानेक योजना सफलतापूर्वक लागू करके इस वादे को पूरी तरह निभाया है.

'लालटेन काल पीछे छूट चुका है'
मुख्यमंत्री ने कार्यकर्ताओं से कहा कि 2005 में बिहार का सालाना बजट 24 हजार भी नहीं था. जो अब दो लाख करोड़ से से अधिक का हो गया है. 15 साल पहले गांव में लोग बिजली का इंतजार ही करते रहते थे. वर्तमान समय में लालटेन युग काफी पीछे छूट चुका है. शिक्षा, स्वास्थ्य, कृषि हर क्षेत्र में रोड मैप और योजना के साथ बड़े पैमाने पर काम हुआ है.

ईटीवी भारत की रिपोर्ट

'राजद काल में बिहार के लोग थे हताश'
सीएम नीतीश कुमार ने राजद सुप्रीमों लालू यादव और पूर्व सीएम राबड़ी देवी पर निशाना साधते हुए कहा कि 'पति-पत्नी के 15 साल के शासनकाल में बिहार के लोग हताश और निराश हो चुके थे. उस समय कोई कल्पना भी नहीं कर सकता था कि अगले 15 वर्षों में बिहार में विकास के इतने ज्यादा काम हो संभव हो सकेगा. उन्होंने कहा कि पार्टी कार्यकर्ता इन बातों को जन-जन तक पहुंचाए.

CM नीतीश

'बिहार से जंगलराज को दिलवाई मुक्ति'
जदयू अध्यक्ष सह सीएम नीतीश ने कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा कि 2005 तक सिर्फ पिछड़ेपन, भ्रष्टाचार, अपराध, नरसंहार, दंगों और अराजकता के लिए बिहार जाना जाता था. वहां हमने ना केवल इन सब नकारात्मक चीजों पर अंकुश लगाने का काम किया. बल्कि इसके साथ-साथ हर घर बिजली, गांव-गांव में पक्की सड़कें, गली-नली के पक्कीकरण, सभी पंचायतों में दसवीं तक की पढ़ाई की व्यवस्था, लड़कियों और फिर सभी के लिए फ्री-साइकिल, पूरे राज्य में उच्च एवं व्यवसायिक शिक्षा के गुणवत्ता पूर्ण संस्थानों की स्थापना, पंचायत से लेकर जिला और राज्य स्तर तक के अस्पतालों में इलाज की उचित व्यवस्था और राज्य में हरित आवरण को बढ़ाकर पर्यावरण को बेहतर किया है. पंचायती राज में महिलाओं को 50 प्रतिशत आरक्षण, शराबबंदी, दहेज प्रथा और बाल विवाह पर रोक जैसे दूरगामी कदमों से बिहार में सामाजिक सुधार की उल्लेखनीय पहल भी की गई है.

'कार्यकर्ता विकास कार्यों को बनाएं पूंजी'
नीतीश कुमार ने कहा कि जदयू के कार्यकर्ता बिहार में हुए विकास कार्यों को जनता तक पहुंचाएं. पार्टी कार्यकर्ता विकास कार्यों को अपनी पूंजी बनाए. इसके अलावे उन्होंने कहा कि पिछले 15 साल में हमने बिहार में शासन करते हुए काफी कार्य किए है. बिहार की जनता अपने बच्चों को भी 15 साल पूर्व के बातों को बताएं.

10 जून से 12 जून तक कुछ इस प्रकार से रहेगा सीएम का कार्यक्रम:-

  • 10 जून को सीएम समस्तीपुर, खगड़िया, बेगूसराय, भागलपुर, बांका, मुंगेर, जमुई, शेखपुरा और लखीसराय के कार्यकर्ताओं से संवाद करेंगे.
  • 11 जून को वे पटना, नालंदा, भोजपुर, रोहतास, कैमूर और बक्सर जिलों के कार्यकर्ताओं से संवाद करेंगे.
  • 12 जून मुख्यमंत्री जहानाबाद, अरवल, नवादा, गया, औरंगाबाद जिलों के कार्यकर्ताओं से बात करेंगे.

गौरतलब है कि साल के अंत तक बिहार विधान सभा चुनाव होने की संभावना है. इसको लेकर सीएम कोरोना राहत कार्य कि मॉनिटरिंग के साथ-साथ कार्यकर्ताओं के सात जनसंवाद भी कर रहे हैं. मुख्यमंत्री एक अन्ने मार्ग से ही वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से समीक्षा बैठक कर रहे हैं. सीएम की इस बैठक में वरिष्ठ नेता आरसीपी सिंह, ललन सिंह, अशोक चौधरी, संजय झा भी मौजूद रहते हैं.

Last Updated : Jun 10, 2020, 2:47 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details