बिहार

bihar

By

Published : Jun 5, 2023, 2:29 PM IST

ETV Bharat / state

World Environment Day: पर्यावरण दिवस पर नीतीश कुमार ने किया पौधारोपण, CM आवास में लगाए आम के पौधे

विश्व पर्यावरण दिवस पर अपने आवास में आम का पेड़ लगाकर सीएम नीतीश कुमार ने पर्यावरण की सुरक्षा का संदेश देने की कोशिश की है. मुख्यमंत्री ने पिछले दिनों ही पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन विभाग के साथ हुई एक बैठक में पौधारोपण के साथ उसका सर्वाइवल भी हो, इसका निर्देश दिया था.

सीएम नीतीश कुमार ने मुख्यमंत्री आवास में किया पौधारोपण
सीएम नीतीश कुमार ने मुख्यमंत्री आवास में किया पौधारोपण

पटनाःमुख्यमंत्री नीतीश कुमार नेविश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर 1 अणे मार्ग स्थित मुख्यमंत्री आवास परिसर में आम के पौधे का रोपण किया. इस मौके पर आयोजित कार्यक्रम के मौके पर मुख्यमंत्री सचिवालय के वरीय अधिकारी भी मौजूद थे. बिहार से झारखंड के अलग होने के बाद राज्य का हरित आवरण क्षेत्र 9 प्रतिशत रह गया था. तब बिहार सरकार ने वर्ष 2012 में हरियाली मिशन की शुरुआत की थी.

ये भी पढ़ेंःWorld Environment Day: राशि के अनुसार लगाएं पौधे, जीवन होगा सुखमय, मिलेंगे अच्छे परिणाम

अब तक 22 करोड़ पौधे लगाने का दावाःआपको बता दें कि 24 करोड़ पौधारोपण का लक्ष्य रखा गया था जिसमें 22 करोड़ पौधे लगाने का दावा किया गया है. बड़ी संख्या में पौधारोपण किए जाने से राज्य का हरित आवरण क्षेत्र 15 प्रतिशत तक पहुंच गया है. अब बिहार सरकार राज्य का हरित आवरण क्षेत्र कम-से-कम 17 प्रतिशत तक हो जाएगा. इसके लिए पिछले दिनों मुख्यमंत्री ने वन पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन विभाग की उच्च स्तरीय बैठक भी की थी, जिसमें पौधारोपण तेजी से करने का निर्देश दिया था.

इस वित्तीय वर्ष 4 करोड़ से अधिक पौधारोपण का लक्ष्यः इस वित्तीय वर्ष में भी 4 करोड़ से अधिक पौधारोपण का लक्ष्य रखा गया है सड़कों के किनारे, बांध के साथ नहर और नदी के किनारे बड़े पैमाने पर पौधारोपण का मुख्यमंत्री ने पिछले दिनों निर्देश दिया था. पौधारोपण के साथ उसका सर्वाइवल हो सके. इसके लिए भी इंतजाम करने के लिए कहा था. आज विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर ऐसे तो कोई बड़ा कार्यक्रम मुख्यमंत्री के स्तर से नहीं हुआ लेकिन मुख्यमंत्री आवास में आम का पेड़ लगाकर एक संदेश देने की कोशिश हुई है. ऐसे वन पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन विभाग के साथ पथ निर्माण ग्रामीण विकास सहित अन्य विभागों को भी पौधारोपण अभियान में जोड़ा गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details