बिहार

bihar

CM Nitish की दिल्ली यात्रा: पीएम मोदी और गृह मंत्री से मिलने पर सस्पेंस बरकरार

By

Published : Jun 22, 2021, 5:28 PM IST

Updated : Jun 22, 2021, 7:29 PM IST

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार तीन दिवसीय दिल्ली दौरे पर हैं. अटकलें हैं कि वे केंद्रीय मंत्रिमंडल में जदयू के प्रवेश से लेकर चिराग पासवान के नेतृत्व वाली लोक जनशक्ति पार्टी में विभाजन तक के मुद्दों पर चर्चा करने के लिए पीएम मोदी और भाजपा प्रमुख जेपी नड्डा से मिल सकते हैं. फिलहाल इस पर पार्टी के नेताओं और खुद सीएम नीतीश ने सस्पेंस बरकरार रखा है. पढ़ें रिपोर्ट.

सीएम नीतीश का दिल्ली दौरा
सीएम नीतीश का दिल्ली दौरा

पटना:केंद्रीय मंत्रिमंडल विस्तार (Central Cabinet Expansion) की चर्चा के बीच मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की दिल्ली यात्रा भी चर्चा में है. उनकी यात्रा में पार्टी के नेता कुछ भी खुलकर नहीं बोल रहे हैं. इसपर विपक्ष ने तंज कसा है. पार्टी के नेता कह रहे हैं कि मुख्यमंत्री की यह निजी यात्रा है और आंख का इलाज कराने जा रहे हैं. वहीं बीजेपी (BJP) नेता कह रहे हैं कि मुख्यमंत्री जब भी दिल्ली जाते हैं प्रधानमंत्री, गृह मंत्री और बीजेपी के वरिष्ठ नेताओं से मुलाकात करते रहे हैं.

इस बार भी संभावना है कि सब से मिलें. बिहार के विकास को लेकर चर्चा करें. प्रधानमंत्री और गृह मंत्री से मुलाकात को लेकर अभी भी सस्पेंस बना हुआ है. बता दें कि मुख्यमंत्री इस बार विशेष विमान से दिल्ली गए हैं.

यह भी पढ़ें- CM नीतीश करें केंद्र से बिहार के लिए विशेष राज्य के दर्जे की मांग: RJD

चर्चा में है सीएम की यात्रा
मुख्यमंत्री की दिल्ली यात्रा चर्चा में है. चर्चा इसलिए क्योंकि काफी लंबे समय बाद वे दिल्ली यात्रा पर हैं. चर्चा इसलिए भी हो रही है क्योंकि वे बंगाल चुनाव के बाद यात्रा कर रहे हैं. अभी केंद्रीय मंत्रिमंडल का विस्तार भी होना है. इस बार जदयू ने अपनी दावेदारी भी की है. मंत्रिमंडल गठन के समय जदयू को केवल एक सीट मिला था. जिसे स्वीकार नहीं किया गया था. लेकिन अब लोकसभा सीटों के अनुसार जदयू अपनी दावेदारी कर रहा है और तीन पद चाह रहा है. जदयू सांसद ललन सिंह ने बयान दिया कि नीतीश कुमार व्यक्तिगत यात्रा पर जा रहे हैं.

देखें पूरी रिपोर्ट
आरसीपी सिंह, राष्ट्रीय अध्यक्ष, जदयू

'मुख्यमंत्री निजी तौर पर पहले भी दिल्ली जाते रहे हैं. वे कोरोना के कारण नहीं जा रहे थे. यह कोई बड़ा मामला नहीं है. मंत्रिमंडल में शामिल होने को लेकर हम तो पहले ही कह चुके हैं कि जदयू इस बार शामिल होगी.'-आरसीपी सिंह, राष्ट्रीय अध्यक्ष, जदयू

यह भी पढ़ें- दिल्ली रवाना हुए नीतीश, PM से कर सकते हैं मुलाकात, मंत्री पद के लिए दे सकते हैं नाम

बीजेपी के अलग हैं बोल
हालांकि आरसीपी सिंह खुलकर यह बताने से बच रहे हैं कि नीतीश कुमार की मुलाकात प्रधानमंत्री और गृह मंत्री से होगी या नहीं. लेकिन सहयोगी पार्टी बीजेपी की तरफ से यह जरूर कहा जा रहा है कि मुख्यमंत्री जब दिल्ली जाते हैं, तो प्रधानमंत्री, गृह मंत्री और बीजेपी के वरिष्ठ नेताओं से मिलते रहे हैं, तो इस बार भी जा रहे हैं. मिलने की संभावना है. इधर, मुख्यमंत्री की दिल्ली यात्रा पर राजद ने तंज कसा है.

यह भी पढ़ें- PM मोदी से मिलने नहीं, कुछ और वजह से दिल्ली जा रहे हैं CM नीतीश कुमार

'एनडीए सरकार के बिहार में नीतीश मुखिया हैं. बिहार के विकास को लेकर प्रधानमंत्री, गृह मंत्री से चर्चा कर सकते हैं.'-विनोद शर्मा, प्रवक्ता, बीजेपी

श्याम रजक, वरिष्ठ नेता, आरजेडी

'बिहार को विशेष राज्य का दर्जा मिले और बिहार विकसित राज्य हो सके. दिल्ली में इन बातों को मजबूती से नीतीश कुमार को रखनी चाहिए. ऐसा ना हो कि दिखावे के लिए यह मांग रह जाए. ऐसे इसकी संभावना कम ही है कि नीतीश कुमार इन मांगों को रखेंगे.'-श्याम रजक, वरिष्ठ नेता, आरजेडी

ईटीवी भारत GFX

मांगों की चर्चा हो जाती है शुरू
मुख्यमंत्री की दिल्ली यात्रा की जब भी चर्चा होती है. बिहार की कई मांगों पर भी चर्चा शुरू हो जाती है. ऐसे नीतीश कुमार प्रधानमंत्री और गृह मंत्री से मुलाकात करते हैं, तो कुछ मुद्दों पर चर्चा हो सकती है.

पहले भी सस्पेंस बनाते रहे हैं नीतीश
मुख्यमंत्री पहले भी दिल्ली की यात्रा करते रहे हैं. लेकिन जब भी जाते हैं प्रधानमंत्री और गृह मंत्री से मुलाकात को लेकर सस्पेंस बना रहता है. खुलकर न तो पार्टी के नेता बोलते हैं और ना ही मुख्यमंत्री. सूत्र बता रहे हैं कि प्रधानमंत्री से मुख्यमंत्री ने समय मांगा है और समय मिल भी गया है. ऐसे में माना जा रहा है कि प्रधानमंत्री और गृह मंत्री से तो मुलाकात करेंगे ही. साथ ही बीजेपी के वरिष्ठ नेताओं से भी बिहार की स्थितियों को लेकर चर्चा करेंगे और उससे पहले अपने आंख का भी इलाज कराएंगे.

यह भी पढ़ें- दिल्ली में बिहार को मिला एक और ठिकाना, CM नीतीश ने किया 'बिहार सदन' का उद्घाटन

यह भी पढ़ें- केंद्रीय मंत्रिमंडल विस्तार को लेकर रस्साकशी: जेडीयू की चाह, BJP के बराबर मंत्रिमंडल में मिले जगह

Last Updated : Jun 22, 2021, 7:29 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details