बिहार

bihar

बिहार के शहीद सपूतों के परिजनों को राज्य सरकार देगी 36 लाख रुपये और नौकरी, CM नीतीश ने किया ऐलान

By

Published : Jun 19, 2020, 1:50 AM IST

राज्य सरकार शहीदों के आश्रितों को 11-11 लाख की राशि अनुग्रह अनुदान और 25-25 लाख की राशि मुख्यमंत्री राहत कोष से देगी. इस तरह से हर शहीद परिवार को 36-36 लाख रुपये राज्य सरकार की ओर से दिए जाएगें.

पटना
पटना

पटना: लद्दाख के गलवान घाटी में चीन के साथ हुई हिंसक झड़प में शहीद हुए बिहार के सभी जवानों के परिजनों को राज्य सरकार 36-36 लाख की मुआवजा राशि देगी. सीएम नीतीश ने गुरूवार को इसकी घोषणा की है. शहीद जवान के आश्रितों को मुआवजा राशि के अलावे राज्य सरकार एक नौकरी भी देगी.

बता दें कि भारत-चीन सीमा के गलवान घाटी में हुई हिंसक झड़प में बिहार के 5 जवान शहीद हो गए थे. गुरूवार को सभी जवानों का पार्थिव शरीर पटना एयरपोर्ट पहुंचा. इस मौके पर सीएम नीतीश ने सभी जवानों को पुष्पचक्र अर्पित कर श्रद्धांजलि दी.

इस तरह से दिए जाएंगे राशि
शहीद जवानों को श्रद्धांजलि देने के बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मुआवजा राशि की और उनके आश्रितों को राज्य सरकार की ओर से नौकरी देने का ऐलान करते हुए कहा कि दिवंगत जवानों के बलिदान और पराक्रम को बिहार कभी नहीं भूल सकता है. देश के लिए जवानों का बलिदान अतुलनिय है. राज्य सरकार शहीदों के आश्रितों को 11-11 लाख की राशि अनुग्रह अनुदान और 25-25 लाख की राशि मुख्यमंत्री राहत कोष से देगी. इस तरह से हर शहीद परिवार को 36-36 लाख रुपये राज्य सरकार की ओर से दिए जाएगें.

ये भी पढ़ें-शहीद जवानों का पार्थिव शरीर भेजा गया पैतृक गांव, शुक्रवार को होगी अंत्येष्टि

बिहार के 5 जवान हुए थे शहीद
बता दें किचीन के साथ हुई हिंसक झड़प में बिहार के 5 जवान शहीद हो गए थे. इन जवानों में से भोजपुर जिला निवासी चंदन कुमार, सहरसा जिला निवासी कुंदन कुमार, समस्तीपुर जिले के रहने वाले अमन कुमार, वैशाली जिला निवासी जयकिशोर सिंह और पटना जिला आंतर्गत बिहटा निवासी सुनील कुमार शामिल हैं. बिहटा थाना अंतर्गत ग्राम तारा नगर निवासी शहीद हवलदार सुनील कुमार का पार्थिव शरीर 17 जून को पटना पहुंचा था और उनका अंतिम संस्कार पुलिस सम्मान के साथ किया गया. इसके अलावे झारखंड साहिबगंज निवासी कुंदन कुमार ओझा का पार्थिव शरीर भी पटना एयरपोर्ट पर ही पहुंचा था. जहां सभी जवानों को भावभीनी श्रद्धांजलि दिया गया.

ये भी पढ़ें-जवान को श्रद्धांजलि देने के बाद बोले तेजस्वी- 'भारतीय सेना जो कदम उठाएगी, देश उनके साथ है'

सीएम से लेकर नेता प्रतिपक्ष ने दी जवानों कोश्रद्धांजलि
गुरूवार को शहीदों का शव पटना एयरपोर्ट पहुंचने के बाद सीएम नीतीश कुमार, उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी, नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव, मंत्री मंगल पांडेय, मंत्री श्रवण कुमार, मंत्री प्रेम कुमार, पथ निर्माण मंत्री नंदकिशोर यादव, भवन निर्माण मंत्री अशोक चौधरी, जल संसाधन मंत्री संजय झा, श्रम संसाधन मंत्री विजय कुमार सिन्हा, सूचना एवं जनसंपर्क मंत्री नीरज कुमार, भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष संजय जयसवाल के अलावे सरकार और विपक्ष के कई दिग्गज नेताओं ने जवानों के पार्थिव शरीर पर पुष्प अर्पित कर श्रद्धांजलि दी. मौके पर बिहार डीजीपी गुप्तेश्वर पांडेय और पटना डीएम कुमार रवि भी मौजूद रहे.

20 जवान हुए थे शहीद
गौरतलब है कि बीते सोमवार को लद्दाख के गलवार घाटी में चीनी सेना के साथ हिंसक झड़प में भारत के 20 बहादुर वीर सैनिक शहीद हो गए थे. जिसको लेकर पूरे देश में चीन के खिलाफ गुस्सा है. पूरे भारतवर्ष में जगह-जगह पर चीन के खिलाफ विरोध-प्रदर्शन हो रहे हैं. चीन मामले को लेकर पीएम मोदी ने 19 जून को एक सर्वदलीय बैठक भी बुलाई है. इस बैठक में चीन को मुंहतोड़ जबाव देने को लेकर आगे की रणनीति पर चर्चा की जा सकती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details