बिहार

bihar

ETV Bharat / state

दीपावली उपहार : नीतीश सरकार ने पेट्रोल डीजल के वैट दरों में की कटौती

नीतीश सरकार बिहार वासियों को दीपावली सौगात देने की कोशिश की है. पेट्रोल डीजल के वैट दरों में कमी करनी की घोषणा की है. कैबिनेट सचिव डॉ दीपक प्रसाद ने इस संबंध में जानकारी देते हुए कहा कि बेस रेट रहने पर 26 प्रतिशत वैट लगेगा जबकि इससे बढ़ने पर 22 प्रतिशत

By

Published : Oct 25, 2019, 9:39 AM IST

Updated : Oct 25, 2019, 12:33 PM IST

पेट्रोल डीजल

पटना: नीतीश कैबिनेट की मीटिंग में गुरुवार को 35 एजेंडों पर मुहर लगाई गई है. कैबिनेट ने पेट्रोल और डीजल के वैट दरों में बदलाव किया है. पेट्रोलियम के प्रोडक्ट्स से इसे हटा दिया गया है. पेट्रोल डीजल की कीमतों के घटने-बढ़ने पर वैट की दर भी अलग-अलग होगी. इस संबंध में कैबिनेट सचिव डॉ दीपक प्रसाद ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर जानकारी दी है.

कैबिनेट सचिव डॉ दीपक प्रसाद ने बताया कि पेट्रोल का बेस रेट 65 रुपया प्रति लीटर तक होने पर 26 % वैट लगेगा. जबकि पेट्रोल का बेस रेट 65 रुपया से अधिक होने पर 22% वैट लगेगा. वहीं, डीजल का बेस रेट 64 रुपया रहने पर 19% और 64 रुपया से अधिक बेस रेट होने पर 15% वैट लगेगा. कैबिनेट ने इस पर मुहर लगा कर इसकी स्वीकृति दे दी है.

प्रेस कॉन्फ्रेंस में जानकारी देते कैबिनेट सचिव

कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में वृद्धि
वहीं नीतीश कैबिनेट ने सरकारी कर्मचारियों को दीपावली का तोहफा दिया है. महंगाई भत्ते में 5 फीसदी का इजाफा किया गया है. जिससे महंगाई भत्ता 17 फीसदी हो गई. एक जुलाई 2019 के प्रभाव से ही कर्मचारियों को इसका लाभ मिलेगा. साढ़े 3 लाख कर्मचारियों के साथ पेंशनधारियों को भी लाभ मिलेगा. सिर्फ अक्टूबर महीने के वेतन में ही DA मिलेगा.

सीएम नीतीश कुमार

बाढ़ और सूखाड़ में हुई फसल क्षति का मिलेगा अनुदान
वहीं, कैबिनेट ने किसानों को बाढ़ और सूखाड़ में हुई फसल क्षति का अनुदान देने का भी फैसला लिया है. कैबिनेट के रिपोर्ट के अनुसार बाढ़ में 3.96 लाख हेक्टेयर खेत बर्बाद हुए हैं. वहीं, 3.89 लाख हेक्टेयर में फसल नहीं लगे हैं. किसानों की क्षतिपूर्ति के लिए 772 करोड़ की राशि मिली है. जिसमें 13.5 हजार रुपये प्रति हेक्टेयर सिंचित क्षेत्र में,6.8 हजार रुपये प्रति हेक्टेयर असिंचित क्षेत्र में और,18 हजार रुपये प्रति हेक्टेयर सास्वत क्षेत्र में किसानों को सब्सिडी के रुप में दी जाएगी.

Last Updated : Oct 25, 2019, 12:33 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details