बिहार

bihar

ETV Bharat / state

बजट 2019: 5 लाख तक की आय पर नहीं देना होगा कोई टैक्स

अब आधार कार्ड से भी लोग अपना इनकम टैक्स भर पाएंगे. यानी अब पैन कार्ड होना जरूरी नहीं है. दोनों में से किसी एक से काम हो जाएगा.

By

Published : Jul 5, 2019, 1:30 PM IST

Updated : Jul 5, 2019, 2:17 PM IST

नरेंद्र मोदी

नई दिल्ली/पटना: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने जॉब करने वाले मीडिल क्लास के लोगों को बड़ी राहत दी है. बजट पेश करने के दौरान उन्होंने ऐलान किया कि सालाना 5 लाख से कम आय होने पर इनकम टैक्स से पूरी तरह छूट मिल जाएगी. इससे देश में बड़ी संख्या में लोगों को राहत मिलेगी.

मिडिल क्लास के लिए एक और बड़ी घोषणा की गई है. अब 45 लाख रुपये का घर खरीदने पर अतिरिक्त 1.5 लाख रुपये की छूट दी जाएगी. हाउसिंग लोन के ब्याज पर मिलने वाली कुल छूट अब 2 लाख से बढ़कर 3.5 लाख हो गई है. इसके अलावा 2.5 लाख रुपये तक का इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदने पर भी छूट दी जाएगी.

ITR की बड़ी बातें
वहीं, इनकम टैक्स देने वालों के लिए भी बड़ा ऐलान किया गया है. ITR के लिए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की ओर से घोषणा की गई है. अब आधार कार्ड से भी लोग अपना इनकम टैक्स भर पाएंगे. यानी अब पैन कार्ड होना जरूरी नहीं है. दोनों में से किसी एक से काम हो जाएगा.

NRI को भी फायदा
NRI के लिए भी बड़ी घोषणा की गई है. विदेश में रहने वाले भारतीयों के लिए सरकार ने बड़ा ऐलान किया है. अब NRI को भारत आते ही आधार कार्ड देने की सुविधा मिलेगी. साथ ही अब उन्हें 180 दिनों तक भारत में रहने की जरूरत नहीं है. वित्त मंत्री ने कहा कि 17 पर्यटन स्थलों को विश्व स्तर का बनाया जाएगा. अभी तक हमारी सरकार ने 4 लाख करोड़ रुपये का कर्ज वसूल लिया है. देश में आर्थिक सुधारों पर जोर जारी रहेगा.

Last Updated : Jul 5, 2019, 2:17 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details