बिहार

bihar

ETV Bharat / state

सरकारी स्कूलों में आज से नवीं क्लास की परीक्षा शुरू, 14 लाख छात्र हो रहे हैं शामिल

इस साल प्राइमरी स्कूलों के बच्चे भी परीक्षा देने के बाद ही अगली कक्षा में प्रमोट होंगे. बिहार शिक्षा परियोजना द्वारा जारी शेड्यूल के मुताबिक कक्षा 5 और 8 की परीक्षा 7 से 10 मार्च तक होगी. जबकि कक्षा एक से चार और कक्षा 6 से 7 तक के विद्यार्थियों का स्कूल आधारित वार्षिक मूल्यांकन 25 से 29 मार्च के बीच होगा.

By

Published : Feb 26, 2022, 10:41 AM IST

exam
exam

पटना: बिहार के सरकारी स्कूलों में नवीं कक्षा के विद्यार्थी आज से फाइनल परीक्षा में शामिल हो रहे हैं, जो उनके अपने स्कूल में ही आयोजित होगा. यह परीक्षा बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (Bihar School Examination Board) के द्वारा ली जा रही है. बिहार बोर्ड (Bihar Board) ने सभी स्कूलों को डीईओ ऑफिस के माध्यम से प्रश्न पत्र और उत्तर पत्रिका भेज दिया है. पहली बार नवीं कक्षा के छात्र ओएमआर सीट पर परीक्षा देंगे. वहीं क्लास 5 और क्लास 8 के बच्चे 7 मार्च से फाइनल परीक्षा देंगे.

ये भी पढ़ें: Bihar Matric Exam 2022: 413 परीक्षार्थी निष्कासित, दूसरे के बदले परीक्षा देते पकड़े गए 64 छात्र

सरकारी हाई स्कूल में नवीं कक्षा के छात्र पहली बार ओएमआर सीट पर आज से परीक्षा दे रहे हैं. बिहार बोर्ड राज्य भर के करीब 14 लाख विद्यार्थियों की फाइनल परीक्षा लेगा. जिसके बाद वे दसवीं कक्षा में जाएंगे. नवीं कक्षा की फाइनल परीक्षा 26 फरवरी से 3 मार्च तक होगी. आज पहले दिन पहली पाली में विज्ञान, जबकि दूसरी पाली में गणित का पेपर होगा. 28 फरवरी को पहली पाली में सामाजिक विज्ञान और दूसरी पाली में अंग्रेजी विषय की परीक्षा होगी. 2 मार्च को पहली पाली में मातृभाषा और द्वितीय पाली में द्वितीय भारतीय भाषा की परीक्षा होगी, जबकि 3 मार्च को ऐच्छिक विषय की परीक्षा होगी.

ये भी पढ़ें: स्कूल की लापरवाही से परीक्षा से वंचित छात्र ना हों निराश, बिहार बोर्ड ने की है ये विशेष व्यवस्था

परीक्षा के बाद हर जिला शिक्षा कार्यालय को 9वीं का रिजल्ट बिहार बोर्ड को भेजना है. नेत्रहीन छात्र विज्ञान के बदले संगीत और गणित विषय के बदले गृह विज्ञान की परीक्षा में शामिल होंगे. यह परीक्षा आज ही पहली और दूसरी पाली में ली जाएगी. उनकी प्रायोगिक परीक्षा भी होगी, जो 4 मार्च को आयोजित होगी. नेत्रहीन और लिखने में असमर्थ छात्र को प्रति घंटा 20 मिनट का अतिरिक्त समय मिलेगा. कई स्कूलों में बिहार लोक सेवा आयोग के एलडीसी की परीक्षा का केंद्र बनाया गया है, ऐसे स्कूलों में 26 फरवरी की परीक्षा 3 मार्च को आयोजित होगी.

इस साल सरकार ने फैसला लिया है कि प्राइमरी स्कूलों के बच्चे भी परीक्षा देने के बाद ही अगली कक्षा में प्रमोट होंगे. बिहार शिक्षा परियोजना द्वारा जारी शेड्यूल के मुताबिक कक्षा 5 और 8 की परीक्षा 7 से 10 मार्च तक होगी. जबकि कक्षा एक से चार और कक्षा 6 से 7 तक के विद्यार्थियों का स्कूल आधारित वार्षिक मूल्यांकन 25 से 29 मार्च के बीच होगा.

ये भी पढ़ें: खुशखबरी: शिक्षा विभाग ने अल्पसंख्यक छात्रों के लिए जारी की प्रोत्साहन राशि

ABOUT THE AUTHOR

...view details