बिहार

bihar

पटना: जानवर अदला बदली स्कीम के तहत संजय गांधी जैविक उद्यान में लाए गए 22 नए मेहमान

By

Published : Aug 30, 2019, 7:28 PM IST

तमिलनाडु के अरिगनर अन्ना जूलॉजिकल पार्क बेंडालूर, चेन्नई से एक जोड़ा बाघ सहित 22 वन्य प्राणी गुरुवार की शाम संजय गांधी जैविक उद्यान में लाए गए हैं.

नर बाघ

पटना:राजधानी के संजय गांधी जैविक उद्यान जल्द ही नए मेहमानों की उछलकूद से गुलजार होगा. तमिलनाडु के अरिगनर अन्ना जूलॉजिकल पार्क बेंडालूर, चेन्नई से एक जोड़ा बाघ सहित 22 वन्य प्राणी गुरुवार की शाम उद्यान में लाये गए हैं. ये जानवर अदला बदली स्कीम के तहत लाये गए हैं.

संजय गांधी जैविक उद्यान में आए नए मेहमान

विशेष परीक्षण में रहेंगे जानवर
संजय गांधी जैविक उद्यान से इसके बदले में एक मादा गैंडा और तीन घड़ियाल बैंडालूर जू, तमिलनाडु को दिया जाएगा. वहीं, उद्यान के निदेशक अमित कुमार ने कहा कि 7 प्रजातियों के इन जानवरों को अभी 20 दिन तक विशेष परीक्षण में रखा जाएगा. उसके बाद नए मेहमानों को दर्शकों के लिए केज में रखा जाएगा.

रेटिकलेड पाइथन

उद्यान में है गैंडा का प्रजनन केंद्र
उद्यान में तमिलनाडु के बैंडालूर जू से एक जोड़ा युवा बाघ, एक जोड़ा लायन टेल्ड मकाक, एक जोड़ा ग्रे वुल्फ, एक जोड़ा ऑस्ट्रिच, एक जोड़ा रेटिकलेड पाइथन, एक जोड़ा सफेद मोर और 10 पेंटेड स्टार्क पक्षी लाया गया है. बाघ का प्रजनन हो इसीलिए नर बाघ भी मंगाए गए हैं. बता दें कि संजय गांधी जैविक उद्यान में गैंडा का प्रजनन केंद्र है. जिससे गैंडा की संख्या लागातार बढ़ रही है. वहीं, अदला बदली स्कीम के तहत देश के कई राज्यों के जू में गैंडा दिया गया है.

ऑस्ट्रिच

देखने को मिलेगा काला बंदर
संजय गांधी जैविक उद्यान में आनेवाले दर्शकों को अब बिना पूंछ वाला काला बंदर भी देखने को मिलेगा. इसका केज कई सालों से खाली था. बिहार के एक मात्र जैविक उद्यान में एक साथ 22 जानवरों का लाना पर्यटकों के लिए अच्छी खबर है.

काला बंदर

ABOUT THE AUTHOR

...view details