बिहार

bihar

पाटलिपुत्र जंक्शन पर बनेगा नया फुटओवर ब्रिज, 2021 तक निर्मण कार्य को पूरा करने का लक्ष्य

By

Published : Jan 30, 2021, 8:56 PM IST

पाटलिपुत्र स्टेशन पर एक नए फुट ओवर ब्रिज का निर्माण कराया जा रहा है. 2017 में निर्माण की योजना थी. लेकिन अभी यह निर्माणाधीन है. हालांकि, इसका लक्ष्य अब 2021 तक पूरा करने का है और इसे पूरा भी कर लिया जाएगा.

New footover bridge
New footover bridge

पटना: पूर्व मध्य रेलवे अंतर्गत पाटलिपुत्र जंक्शन के विस्तारीकरण का काम शुरू हो गया है. जंक्शन के किसी भी प्लेटफार्म तक पहुंचने के लिए इधर-उधर की भागदौड़ खत्म हो जाएगी. रेलवे यात्री सीधे उस प्लेटफार्म पर जाएंगे, जहां उनकी ट्रेन आने वाली होगी.

ईटीवी भारत से बातचीत के दौरान पूर्व मध्य रेल के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी राजेश कुमार ने बताया कि पटना शहर के प्रमुख स्टेशनों में पाटलिपुत्र जंक्शन भी शामिल है, जहां से उत्तर की ओर जाने वाली ट्रेनों की परिचालन होती है. इस कड़ी में पाटलिपुत्र स्टेशन पर एक नए फुट ओवर ब्रिज का निर्माण कराया जा रहा है. 2017 में निर्माण की योजना थी. लेकिन अभी यह निर्माणाधीन है. हालांकि, इसका लक्ष्य अब 2021 तक पूरा करने का है और इसे पूरा भी कर लिया जाएगा.

पाटलिपुत्र जंक्शन

'बजट कम होने के कारण नहीं हुआ निर्माण'
करोना महामारी के कारण जहां देश और दुनिया जूझ रहा था. वहीं, रेलवे ने कई लंबित परियोजनाओं को धरातल पर उतारने में सफल रहा. लेकिन पाटलिपुत्र जंक्शन के उत्तरी छोर पर बन रहा फुट ओवर ब्रिज का काम बजट कम होने के कारण नहीं बन पाया था और आधा अधूरा रह गया था जिसके निर्माण की प्रक्रिया फिर शुरू हो गई है और इस साल पूरा कर लिया जाएगा. हालांकि फुटओवर ब्रिज की लागत करोड़ों में है.

ये भी पढ़ें:सरकारी स्कूल के बच्चे बनाएंगे रोबोट, हार्वर्ड यूनिवर्सिटी दे रहा प्रशिक्षण

सीपीआरओ ने बताया कि पाटलिपुत्र स्टेशन से लेकर सोनपुर तक रेलवे लाइन के दोहरीकरण का काम शुरू हो गया है. और इसी साल तक पूरा कर लिया जाएगा. दीघा रेल पुल पर दोहरीकरण हो जाने से ट्रेनो की संख्या बढ़ा दिया जाएगा और यात्रियों को और ज्यादा सहूलियत मिलने लगेगा.

देखें रिपोर्ट...

पढ़ें:ठंड में हवाई चप्पल पहनकर बच्चे कैसे देंगे परीक्षा?, CM ने कहा- आपदा विभाग की है नजर

पाटलिपुत्र जंक्शन पर यात्रियों को दबाव बढ़ते देख रेलवे प्रशासन ने पाटलिपुत्र जंक्शन पर दो और अतिरिक्त प्लेटफार्म बनाने की कवायद तेज कर दीहै. अभी पाटलिपुत्र जंक्शन से 3 प्लेटफार्म है. 2अतिरिक्त प्लेटफॉर्म बन जाने से पाटलिपुत्र जंक्शन पर पांच प्लेटफार्म हो जाएंगे और यात्रियों को काफी सहूलियत के साथ ट्रेनों की संख्या बढ़ जाएगी. पाटलिपुत्र स्टेशन परिसर के उत्तरी छोर में यात्री शेड का निर्माण कार्य शुरू कर दिया गया है. यात्री शेड स्टेशन के उत्तरी फुटओवर ब्रिज तक बनाया जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details