बिहार

bihar

ETV Bharat / state

नेपाल से लाई गई लड़कियों को नालंदा से किया गया रेस्क्यू, करवाया जाता था अश्लील डांस

अश्लील गानों पर लड़कियों को डांस करने के लिए मजबूर किया जाता था. छोटे कपड़े नहीं पहनने पर बदसलूकी भी की जाती थी. गोरखा सेवा संघ ने 6 नेपाली लड़कियों को बिहारशरीफ से छुड़वाने में अपना अहम योगदान दिया. सभी लड़कियों को मुस्कान आर्केस्ट्रा में अश्लील डांस करवाया जाता था.

By

Published : Mar 8, 2020, 10:34 PM IST

patna
patna

पटनाः नेपाल से लड़कियों को काम के नाम पर भारत ला कर प्रताड़ित करने का मामला सामने आया है. आरोप के मुताबिक आर्केस्ट्रा पर अश्लील डांस के लिए मजबूर किया जाता था. विरोध करने पर लड़कियां के साथ बदसलूकी की जाती थी. हालांकि पुलिस के सहयोग से सभी लड़कियों को नालंदा से छुड़ाया गया है. सभी लड़कियों को महीने में अच्छी कमाई का झांसा देकर लाया गया था.

लड़कियों का कहना है कि नालंदा मुख्यालय स्थित बिहारशरीफ में "मुस्कान आर्केस्ट्रा" में उनसे काम कराया जा रहा था. इससे पहले उन्हें उत्तर प्रदेश ले जाया गया बाद में बिहार लाया गया. लड़कियों का कहना है कि एक साथी से साथ नेपाल से सांस्कृतिक कार्यक्रम करने के नाम पर बिहार आयी. बदले में 30 हजार महीने तक कमाई की बात कही. लेकिन 1 हफ्ते के बाद ही लड़कियों को समझ में आया कि वो गलत ट्रैप में फंस गई हैं.

छोटे कपड़ों पर शादी में कराया जाता था डांस

पीड़ित लड़कियों ने बताया कि उन्हें छोटे-छोटे कपड़ों पर शादी में डांस करने के लिए मजबूर किया जाता है. विरोध करने पर उनके साथ गाली-गलौज और बदसलूकी तक की जाती है. नेपाल से आई लड़कियों का यह भी कहना है कि बंगाल की एक महिला इनको काम करने के लिए गाइड करती थी. क्योंकि लड़कियां हिंदी भाषा समझ नहीं पा रही थी इसलिए कई बातें वह बताने में असक्षम भी है. इसी ग्रुप की एक लड़की भागकर रक्सौल थाना पहुंची, जहां इस पूरे मामले की जानकारी दी.

देखिए रिपोर्ट

सूरज थापा ने लड़कियों को छुड़ाया

गोरखा सेवा संघ के सूरज थापा ने इस मामले में लड़कियों को छुड़वाने का प्रयास किया. सभी लड़कियां नालंदा के बिहार शरीफ से छुड़वाई गई. थापा ने बताया कि नालंदा एसपी के पास जाने के बाद पुलिस ने काफी मदद की और सभी लड़कियों को छुड़वाया. हालांकि "मुस्कान आर्केस्ट्रा" का मालिक अभी तक पुलिस की गिरफ्त से बाहर है.

हिरासत में आर्केस्ट्रा कर्मचारी

बता दें कि आर्केस्ट्रा के कुछ कर्मचारियों को नालंदा पुलिस ने हिरासत में लिया है. जल्द ही लड़कियों के घर वाले पटना आएंगे और सभी को लेकर नेपाल रवाना हो जाएंगे. जहां, महिलाओं की सशक्तिकरण की बात पूरा विश्व करता है. वहीं, महिलाओं के साथ होने वाला एक काला सच यह भी है. आज भी महिलाएं प्रताड़ित हो रही हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details