बिहार

bihar

कोरोना संक्रमित शव को ऑटो से ले गए परिजन, एम्बुलेंस नहीं मिलने पर प्रंबधन ने कहा, ये हमारे अधिकार क्षेत्र से बाहर है

By

Published : May 1, 2021, 9:42 PM IST

बिहार सरकार वर्षों तक स्वास्थ्य सेवाओं के नाम पर लाखों-करोड़ों रुपये खर्च करती रही लेकिन अब जब राज्य में आपदा की मार पड़ी तो धीरे-धीरे व्यवस्थाओं की पोल खुलती जा रही है. ना अस्पताल में बेड है ना ऑक्सीजन की व्यवस्था है. कुछ अस्पतालों की स्थिति यह तो यह है कि मृतक के परिजनों के शव वाहन तक उपलब्ध नहीं कराई जा रही है.

पटना
पटना

पटना:कोरोना महामारी की दूसरे लहर में आए दिन प्रशासनिक लापरवाही की तस्वीरें सामने आ रही हैं. इस बार प्रशासनिक लापरवाही की यह तस्वीर बाढ़ से सामने आई है. जहां कोरोना संक्रमण से महिला की मौत के बाद बिना कोरोना गाइडलाइन फॉलो किए शव को परिजनों को सौंप दिया गया. परिजन मृतक महिला के शरीर से लिपट-लिपट कर विलाप करने लगे. जिससे संक्रमण के फैलने का खतरा बढ़ गया है.

यह भी पढ़ें: पप्पू यादव ने कोविड अस्पताल का किया निरीक्षण, कहा- ANMMCH बन गया है मौत का कुआं

ऑटो से शव को श्मशान ले गए परिजन
दरअसल, शुक्रवार की सुबह 53 वर्षीय महिला सावित्री देवी की कोरोना से मौत हो गई. मौत के बाद परिजनों में कोहराम मच गया. अस्पताल प्रबंधन कोविड प्रोटोकॉल का उल्लंघन करते हुए महिला के शव को परिजनों को सौंप दिया गया. अस्पताल प्रशासन ने परिजनों को एंबुलेंस की व्यवस्था भी उपलब्ध नहीं करवाई. जिसके बाद परिजनों ने महिला के शव को ऑटो से बिना सेफ्टी के श्मशाम घाट ले गए.

ये हमारे अधिकार क्षेत्र के बाहर
इस संदर्भ में अनुमंडल के चिकित्सा पदाधिकारी डॉ अजय कुमार ने बताया कि महिला को इलाज के लिए रात में 11 बजे भर्ती कराया गया था. महिला की हालत बेहद चिंताजनक थी. उसे बेहतर इलाज के लिए पटना रेफर किया गया था. लेकिन परिवार वालों ने असमर्थता जाहिर की थी. महिला का ऑक्सीजन लेवल लगातार गिरता जा रहा था. वहीं, एंबुलेंस की व्यवस्था पर चिकित्सा पदाधिकारी ने कहा कि यह हमारे अधिकार क्षेत्र से बाहर है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details