बिहार

bihar

ETV Bharat / state

पटना: बिस्कोमान भवन में NDRF का मॉक ड्रिल, भूकंप से बचने को लेकर लोगों को किया जागरूक

हूटर की आवाज सुनते हीं अचानक राजधानी के गांधी मैदान के पास स्थित बिस्कोमान भवन में मौजूद अधिकारी और लोग इधर-उधर भागने लगे. दरअसल, बिहार आपदा प्रबंधन और एनडीआरएफ की तरफ से भूकंप सुरक्षा सप्ताह को लेकर बिस्कोमान भवन में मॉक ड्रिल चलाया गया.

By

Published : Jan 22, 2020, 5:54 PM IST

बिस्कोमान भवन
बिस्कोमान भवन

पटना:आपदा प्रबंधन विभाग और एनडीआरएफ की तरफ से बुधवार को पटना के बिस्कोमान भवन में भूकंप सुरक्षा सप्ताह के पहले दिन मॉक ड्रिल चलाया गया. इस दौरान बिस्कोमान भवन में मौजूद लोगों को भूकंप से बचने के गुर सिखाए गए.

इस बाबत भवन में मौजूद लोग पहले तो इस मॉक ड्रिल की जानकारी नहीं होने के कारण इधर-उधर भागते नजर आए. हालांकि, जब लोगों को यह जानकारी हुई कि बिस्कोमान में भूकंप से बचने के लिए एक मॉक ड्रिल चलाया जा रहा है. तब लोगों ने राहत की सांस ली.

बिस्कोमान में हूटर बजते ही भागने लगे लोग

'लोगों को किया गया जागरूक'
इस मौके पर मौजूद एनडीआरएफ के असिस्टेंट कमांडेंट बालचंद्र सिंह ने बताया कि लोगों को भूकंप से बचने को लेकर जागरूक किया जा रहा है. बिस्कोमान भवन और सरकारी दफ्तर में मौजूद अधिकारियों और लोगों के बीच भूकंप से बचने को लेकर जागरूक किया गया.

NDRF ने किया मॉक ड्रिल

वहीं, एनडीआरएफ कमांडेंट ने बताया कि उनका यह अभियान पूरे सप्ताह चलेगा. इसी कड़ी में बुधवार को पहले दिन बिस्कोमान भवन से भूकंप सुरक्षा सप्ताह के तहत इस मॉक ड्रिल अभियान की शुरुआत की गई है. आगामी 24 जनवरी को भूकंप सुरक्षा सप्ताह को लेकर पटना के पीएमसीएच में इसी तरह के मॉक ड्रिल कार्यक्रम चलाए जाएंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details