बिहार

bihar

NCPCR ने बिहार के मुख्य सचिव और DGP को लिखा खत, पेपर लीक मामले में कार्रवाई की मांग की

By

Published : Nov 4, 2022, 10:53 PM IST

Updated : Nov 5, 2022, 1:53 PM IST

राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग यानी एनसीपीसीआर (NCPCR) ने बिहार के मुख्य सचिव और डीजीपी को पत्र लिखकर भर्ती के कथित पेपर लीक मामले में कार्रवाई की मांग की है.

राष्ट्रीय बाल संरक्षण आयोग
राष्ट्रीय बाल संरक्षण आयोग

पटनाः राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग यानी एनसीपीसीआर (NCPCR) ने बिहार के मुख्य सचिव और डीजीपी को पत्र लिखकर भर्ती के कथित पेपर लीक मामले में कार्रवाई की मांग की है. एनसीपीसीआर (NCPCR) ने बिहार के मुख्य सचिव और डीजीपी को पत्र लिखकर बिहार में अनधिकृत व्यक्तियों के पास किशोर न्याय बोर्ड (Juvenile Justice Board) और बाल कल्याण समिति (Child Welfare Committee) के सदस्यों के चयन के लिए आयोजित परीक्षा के एक प्रश्न पत्र सेट की उपलब्धता का आरोप लगाने वाली शिकायत में आवश्यक कार्रवाई और जांच शुरू करने का अनुरोध किया है.

ये भी पढ़ें:एनसीपीसीआर ने कोविड के कारण अनाथ हुए बच्चों की मांगी जानकारी

NCPCR ने बिहार के डीजीपी-मुख्य सचिव को लिखा खत :एनसीपीसीआर ने अपने पत्र में कहा है कि आयोग को एक शिकायत प्राप्त हुई है, जिसमें आरोप लगाया गया है कि बिहार में जेजेबी और सीडब्ल्यूसी सदस्यों के चयन के लिए निर्धारित प्रश्न पत्र कुछ अनाधिकृत लोगों तक पहुंचा है. शिकायत में उल्लेख किया गया है कि किशोर न्याय बोर्ड और बाल कल्याण समिति के वर्तमान और कुछ पूर्व सदस्यों सहित एक विशेष श्रेणी के लोगों ने 6 नवंबर को होने वाली लिखित परीक्षा के प्रश्न पत्र को लीक करने की योजना बनाई है.

कथित पेपर लीक की जांच करने की मांग की :राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग ने ये भी कहा कि कथित शिकायत के अनुसार कुछ गणमान्य व्यक्ति अपने ज्ञात व्यक्तियों को विशेष लाभ प्रदान करने की कोशिश कर रहे है. यही नहीं अपने परिचित व्यक्तियों के संपर्क में हैं और उन्हें प्रश्न पत्र सहित चयन संबंधित अन्य जानकारी मुहैया करवा रहे हैं.

10 दिनों के भीतर की गई कार्यवाही की रिपोर्ट सौंपे: आयोग ने बिहार के डीजीपी और मुख्य सचिव से पूरे मामले की जांच करने और आवश्यक कार्यवाही करने की बात कही है. ये भी कहा गया है कि इस पत्र की प्राप्ति के 10 दिनों के भीतर की गई कार्यवाही की रिपोर्ट आयोग से साझा की जाए.

Last Updated : Nov 5, 2022, 1:53 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details