बिहार

bihar

ETV Bharat / state

पटना HC में राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन, 195 मामलों पर हुई सुनवाई

आज पटना हाईकोर्ट में राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन किया गया है. इस दौरान 195 मामलों का विभिन्न बेंचो ने सुनवाई कर निबटारा किया. बाते दें कि पिछले साल कोरोना के वजह से राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन नहीं हो सका था. पढ़ें पूरी खबर...

By

Published : Jul 10, 2021, 10:34 PM IST

Patna High Court
Patna High Court

पटना:पटना हाईकोर्ट (Patna High Court) में राष्ट्रीय लोक अदालत (National Lok Adalat) का आयोजन किया गया है. इस दौरान राष्ट्रीय लोक अदालत में आज कुल 307 मामले की सूची पर रखे गए थे. इनमें 195 मामलों का विभिन्न बेंचो ने सुनवाई कर निबटारा किया. इस बीच कुल 63 फीसदी मामलों का निष्पादन किया गया. साथ ही 2.81 करोड़ रुपए के दावों का भी सेटलमेंट किया गया.

यह भी पढ़ें -हाईकोर्ट में अर्जी खारिज होने के बाद अब क्या करेंगे चिराग? बचे हैं सिर्फ ये विकल्प

इन मामलों में सेवा और सेवानिवृत्ति लाभ के मामले,अवमानना वाद, प्रोन्नति, मोटर व्हीकल एक्ट, ट्रेड व कॉमर्स, वैलिडिटी ऑफ एक्ट, सेल्स टैक्स आदि से संबंधित मामलों पर सुनवाई हुई. इन सभी मामलों की सुनवाई के लिए 6 जजों की बेंच का गठन किया गया था. इस बेंच में एक जज के साथ एक वकील बेंच में बैठ कर सुनवाई किया.

बात दें कि जस्टिस मधुरेश प्रसाद, जस्टिस मोहित कुमार शाह, जस्टिस अंजनी कुमार शरण, जस्टिस अनिल सिन्हा, जस्टिस पी के सिंह और जस्टिस पार्थ सारथी की अलग-अलग बेंच राष्ट्रीय लोक अदालत में सुनवाई कर मामलों का निबटारा किया.

पिछले वर्ष राष्ट्रीय लोक अदालत का कोविड-19 महामारी के कारण नहीं आयोजित किया जा सका था. राष्ट्रीय लोक अदालत की सुनवाई सुबह साढ़े दस बजे शुरू हो हुई थी. इन सभी मामलों की सुनवाई वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए किया गया.

यह भी पढ़ें -

Bihar Transfer Posting: 3 IAS अधिकारियों को अतिरिक्त प्रभार, 2 BAS अधिकारियों का हुआ तबादला

पटना हाईकोर्ट का बड़ा फैसला, 1999 सेनारी नरसंहार के सभी 13 दोषी बरी

ABOUT THE AUTHOR

...view details