बिहार

bihar

नेशनल और बिहार बार काउंसिल करा रहा युवा वकीलों का एक दिवसीय ट्रेनिंग प्रोग्राम, 14 अगस्त को होगा पटना में कार्यक्रम

By

Published : Jul 30, 2023, 9:21 PM IST

बार काउंसिल ऑफ इंडिया और बिहार बार काउंसिल के संयुक्त तत्वावधान में राजधानी पटना में अधिवक्ताओं के लिए एक ट्रेनिंग प्रोग्राम तय किया गया है. 14 अगस्त को इस कार्यक्रम का आयोजन होगा. इसमें वकलात पेशे के गुर और उससे जुड़ी बारीकियों की जानकारी दी जाएगी.

Etv Bharat
Etv Bharat

पटना: बिहार की राजधानी पटना में युवा वकीलों का एक दिवसीय ट्रेनिंग प्रोग्राम 14अगस्त 2023 को होने जा रहा है. इसका आयोजन बार काउंसिल ऑफ इंडिया तथा बिहार राज्य बार काउंसिल के संयुक्त तत्वावधान में किया जा रहा है. इस बात की जानकारी बार काउंसिल ऑफ इंडिया के अध्यक्ष वरीय अधिवक्ता मनन कुमार मिश्रा और बिहार बार काउंसिल के अध्यक्ष वरीय अधिवक्ता रमाकांत शर्मा ने दी. मनन मिश्रा ने बताया कि वकालत पेशे में आ रही गिरावट को लेकर सुप्रीम कोर्ट और पटना हाई कोर्ट ने भी चिंता जाहिर की है.


ये भी पढ़ें- KK Pathak Case : 'अफसरों को बार-बार कोर्ट बुलाने से होता है जनहित का नुकसान..' SC के फैसले की कॉपी हाईकोर्ट में पेश

बिहार में होगी वकीलों की ट्रेनिंग: इस पेशे की गरिमा और उसके महत्व को लेकर बिहार के पांच साल से वकालत कर रहे युवा वकीलों को ट्रेनिंग देने का कार्यक्रम हो रहा है. युवा वकीलों को कोर्ट कार्यवाही के साथ ही वकालत पेशे के गुर और उससे जुड़े तमाम बातों की जानकारी दी जाएगी. उन्होंने बताया कि अब हर महीने ट्रेनिंग प्रोग्राम का आयोजन होगा. एक राज्य मुख्यालय में व दूसरा अलग अलग जिला मुख्यालयों में होगा. मनन मिश्रा ने बताया कि देश के विभिन्न राज्यों में ट्रेनिंग प्रोग्राम की शुरुआत की जा चुकी है. महाराष्ट्र उनमें सबसे अव्वल है.

14 अगस्त को होगा ट्रेनिंग प्रोग्राम : मनन मिश्रा ने कहा कि हमें बिहार को भी उसी श्रेणी में लाना है. बिहार राज्य बार कॉउन्सिल के अध्यक्ष शर्मा ने बताया कि 14 अगस्त 2023 को हाईकोर्ट के पास एल एन मिश्रा संस्थान में कार्यक्रम का आयोजन होगा. इसमें हाई कोर्ट के जजों के साथ ही वरीय अधिवक्ता और काउंसिल के सदस्य अपने अनुभव के बारे में युवा वकीलों को बताएंगे. उन्होंने कहा कि युवा वकील काफी मेधावी और परिश्रमी हैं. लेकिन पेशे की गरिमा और अपने सीनियरों के साथ व्यवहार को लेकर उन्हें परिपक्व करने की जरुरत है. इसी के मद्देनजर बिहार में ट्रेनिंग प्रोग्राम की शुरुआत की जा रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details