बिहार

bihar

By

Published : Apr 3, 2021, 5:22 PM IST

Updated : Apr 3, 2021, 6:58 PM IST

ETV Bharat / state

पूरे देश में भक्त कहीं भी मंगा सकेंगे पटना हनुमान मंदिर का नैवेद्यम लड्डू

पटना हनुमान मंदिर के नैवेद्यम लड्डू को अब भक्त देश के किसी भी कोने में मंगा सकेंगे. इसके लिए डाक विभाग और पटना हनुमान मंदिर संस्थान ने शानदार पहल किया है. डाक विभाग के पोस्ट मास्टर जनरल ने कहा, 24 से 48 घंटे में ऑर्डर डिलिवर करने की व्यवस्था की जाएगी. इस माह के अंत से ऑर्डर किया जा सकेगा.

पोस्ट से पहुंचेगा महावीर का प्रसाद
पोस्ट से पहुंचेगा महावीर का प्रसाद

पटनाःदेश के किसी भी कोने में बैठे हनुमान भक्त पटना हनुमान मंदिर के नैवेद्यम लड्डू को ग्रहण कर सकते हैं. लड्डू स्पीड पोस्ट से भक्तों के पास पहुंच जाएगा. डाक विभाग ने इसका प्रबंध कर दिया है. बता दें कि पटना हनुमान मंदिर के नैवेद्यम लड्डू की चर्चा सिर्फ बिहार तक सीमित नहीं है. पटना हनुमान मंदिर में लगे लड्डू के भोग को देश के कोने-कोने में पसंद किया जाता है. भक्तों की चाहत होती है कि दूर होते हुए भी नैवेद्यम लड्डू ग्रहण कर सके. इस कारण डाक विभाग ने यह कदम उठाए हैं.

दखें पूरी रिपोर्ट

यह भी पढ़ें- वैक्सीन लेने के बाद भी आशाकर्मी का परिवार कोरोना संक्रमित, प्रशासनिक महकमे में हड़कंप

ऑनलाइन करना होगा ऑर्डर
भारतीय डाक विभाग एवं महावीर मंदिर संस्थान के संयुक्त योजना के द्वारा अब दूर किया जा रहा है. देश के वैसे तमाम लोग जो पटना के महावीर मंदिर आने में सक्षम नहीं हो सकते हैं, उनके लिए प्रसाद उनके घर तक पहुंचाने का जिम्मा महावीर मंदिर संस्थान एवं भारतीय डाक विभाग ने अपने कंधों पर उठा लिया है. महज कुछ छोटी सी कीमत अदा कर महावीर मंदिर के प्रसाद को अब आम लोग देश के किसी भी कोने में अपने घर पर मंगा सकते हैं. डाक विभाग के द्वारा आम लोगों को इसके लिए ऑनलाइन आर्डर करना होगा. बता दें कि पटना हनुमान मंदिर में नैवेद्यम लड्डू को विशेष प्रसाद का दर्जा मिला है.

पटना हनुमान मंदिर

24 से 48 घंटे में हो जाएगी डिलिवरी
'डाक विभाग और हनुमान मंदिर के बीच चल रहे एग्रीमेंट के तहत हनुमान मंदिर के प्रसाद को स्पीड पोस्ट द्वारा लोगों को उपलब्ध कराया जाएगा. इसके द्वारा लोगों को 24 से 48 घंटे में हनुमान मंदिर के नैवेद्यम लड्डू को देश के किसी भी कोने में पहुंचाया जा सकेगा. जिस तरह से काशी विश्वनाथ तिरुपति के प्रसाद को देश के कोने-कोने से मंगाया जा सकता है. उसी तरह अब पटना हनुमान मंदिर के नैवेद्यम लड्डू को भी मंगाया जा सकेगा. डाक विभाग किसी साइट को डेवलप करने का विचार कर रही है. या किसी पेज को बनाया जाएगा, जहां से लोग ऑनलाइन ऑर्डर कर सकेंगे. इस माह के अंत तक इसकी शुरुआत होगी.'-अनिल कुमार, पोस्ट मास्टर जनरल, डाक विभाग

अनिल कुमार, पोस्ट मास्टर जनरल, डाक विभाग

भक्तों के ऑर्डर को किया जाएगा पूरा
'यह योजना डाक विभाग के सहयोग से की जा रही है. जो भी भक्त ऑर्डर करेंगे, उनको हनुमान मंदिर के नैवेद्यम प्रसाद को डाक विभाग के मदद से पहुंचाया जाएगा. वहीं उन्होंने कहा कि जितना ऑर्डर आएगा, ऑर्डर के हिसाब से डाक विभाग को दिया जाएगा. ना कि डाक विभाग से बेचने की व्यवस्था की जाएगी. भक्तों की जितनी मांग होगी मांग को पटना हनुमान मंदिर द्वारा पूरा किया जाएगा.'-किशोर कुणाल, प्रबंधक प्रमुख, हनुमान मंदिर

किशोर कुणाल, प्रबंधक प्रमुख, हनुमान मंदिर

यह भी पढ़ें-पटना एयरपोर्ट के पास लगी भीषण आग, दर्जनभर दमकल की गाड़ियों ने पाया काबू

पैकेजिंग का काम मंदिर के ट्रस्ट से होगा
डाक विभाग के पोस्ट मास्टर जनरल अनिल कुमार ने बताया कि हनुमान मंदिर ट्रस्ट के द्वारा लड्डू बनाने का काम और पैकेजिंग का काम किया जाएगा. डाक विभाग सिर्फ ऑर्डर को डिलिवर करने का बीड़ा उठाएगी. इसके साथ ही जो लोग प्रसाद मंगाएंगे. वे पेमेंट कैसे करेंगे. प्रसाद को जल्द से जल्द भक्तों के पास कैसे पहुंचाया जाए. इसके साथ ही महावीर मंदिर को पेमेंट डाक विभाग कैसे करेगी, इन तमाम बातों को लेकर अभी चर्चा चल रही है, जो फाइनल स्टेज में है.

पटना हनुमान मंदिर का नैवेद्यम लड्डू

इस महीने के अंत से कर पाएंगे ऑर्डर
अनिल कुमार ने बताया, इस माह के अंत तक यह माना जा रहा है कि भक्त देश के किसी कोने में भी हो, पटना के हनुमान मंदिर की नैवेद्यम लड्डू को प्राप्त कर सकेंगे. बहुत सारे लोग ऐसे भी हैं जो अपने घर पर पूजा पाठ करते हैं, तो वे लोग चाहते हैं कि हनुमान मंदिर का जो नैवेद्यम लड्डू है, उसको मंगा कर घर पर पूजा की जाए. कुछ लोग ऐसे हैं जो कि प्रसाद के रूप में उस लड्डू को चाहते हैं. इस तरह की दोनों व्यवस्था डाक विभाग की तरफ से की जाएगी.

पटना हनुमान मंदिर का नैवेद्यम लड्डू

यह भी पढ़ें- कोरोना गाइडलाइंस की उड़ रहीं धज्जियां, तेजी से फैल रहा कोरोना का संक्रमण, अस्पताल प्रशासन लापरवाह

पूजा करवा कर भी भेजा जाएगा
जो लोग प्रसाद चाहते हैं उसको हनुमान मंदिर के पंडित द्वारा पूजा करके उस लड्डू को पहुंचाया जाएगा. जो लोग अपने घर पर पूजा करना चाहते हैं, उन लोगों के लिए यहां से सिर्फ लड्डू की पैकेजिंग करके उनके घर पर पहुंचाया जाएगा. इसके साथ ही उन्होंने बताया कि जो भी भक्त हनुमान मंदिर के प्रसाद को घर बैठे मंगाना चाहते हैं, वे लोग कम से कम आधा किलो, 1 किलो, 2 किलो जितना ऑर्डर देंगे, उनको पहुंचाया जाएगा. पूरी व्यवस्था डाक विभाग ने कर ली है.

अनिल कुमार, पोस्ट मास्टर जनरल, डाक विभाग

यह भी पढ़ें- बिहार में एक सप्ताह में 20 बच्चों की आग में जलकर हुई मौत

यह भी पढ़ें- बदरुद्दीन के बेटे को धर्म की आड़ में असम में कोई अशांति नहीं फैलाने देंगे- गिरिराज सिंह

यह भी पढ़ें- कोरोना जांच केन्द्रों पर बढ़ रही भीड़, ईटीवी भारत की अपील- 'दो गज दूरी, मास्क जरूरी'

Last Updated : Apr 3, 2021, 6:58 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details