बिहार

bihar

यहां कम कीमत में तैयार किए जा रहे बेहतर N-95 मास्क, विदेशों से भी मिल रहा ऑर्डर

By

Published : Jun 12, 2020, 9:15 PM IST

मास्क कंपनी के डायरेक्टर ने बताया कि बाजार में बहुत सारे नकली मास्क और मंहगे मास्क गए है. ऐसे मास्क से सेहत को नुकसान भी हो सकता है.

पटना
पटना

पटना: लॉकडाउन के दौरान पूरा देश एकसाथ ठप हो गया था. यह समय बहुतों के लिए मुश्किलों भरा रहा, तो कई उद्यमियों के लिए यह सुनहरा मौका भी लेकर आया. संकट की इस घड़ी में कुछ ऐसे भी लोग भी है, जिन्होंने अपने समय को बंदी में भी जाया नहीं किया और उसका भरपूर उपयोग किया. राजधानी के राजीव नगर स्थित एक कंपनी कुछ ऐसा ही उदाहरण है. यहां पर युवा उद्यमी राजीव कुमार शुक्ला और चंदन मिश्रा ने कम कीमत में बेहतर एन-95 मास्क को तैयार किया है.

'विदेशों से भी मिल रहा ऑर्डर'
कंपनी के डायरेक्टर राजीव कुमार शुक्ला और चंदन मिश्रा बताते है कि मास्क की कमी और बढ़ी कीमतों को देखते हुए निर्माण कार्य शुरू किया गया था. हमारी कंपनी पहले केवल सर्जिकल मास्क बना रही थी. लेकिन कोरोना खतरा को बढ़ते देख एन- 95 मास्क का उत्पादन भी किया जा रहा है. यहां दो लेयर, 5 लेयर और 6 लेयर मास्क बनाए जा रहे हैं. मास्क की कीमत बाजार के मुकाबले काफी कम है. प्रतिदन लगभग 10 हजार पीस मास्क का निर्माण किया जा रहा है. जबकि, 1 लाख पीस प्रतिदिन सर्जिकल मास्क को बनाया जा रहा है. मास्क की गुणवत्ता के कारण ही हमें अफगानिस्तान से 10 हजार मास्क के ऑर्डर मिले हैं.

ईटीवी भारत की रिपोर्ट

'बाजार में बहुतायत में नकली मास्क'
मास्क कंपनी के डायरेक्टर ने बताया कि बाजार में बहुत सारे नकली मास्क और मंहगे मास्क गए है. ऐसे मास्क से सेहत को नुकसान भी हो सकता है. राजीव कुमार शुक्ला बताते हैं कि हमारे कंपनी में 35 कर्मी मास्क निर्माण के कार्य में लगे हुए हैं. मास्क का निर्माण भारतीय मशीनों से ही किया जा रहा है. मास्क निर्माण में उपयोग होने वाले 95 प्रतिशत फैब्रिक भी भारत के ही हैं. उन्होंने बताया कि सरकार ने मास्क की गुणवत्ता का कोई मापदंड निर्धारित नहीं किया है. जिस वजह से बाजार में बड़े पैमाने पर नकली मास्क बिक रहे हैं.

मास्क का निर्माण कर रहे कर्मी

ABOUT THE AUTHOR

...view details