बिहार

bihar

Patna News: पटना में डेंगू के बढ़ते मामले के बीच अनिश्चितकालीन हड़ताल पर नगर निगम के सफाई कर्मचारी

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Sep 21, 2023, 12:56 PM IST

पटना में डेंगू के बढ़ते मामलों के बीच आज से नगर निगम के सफाई कर्मचारी अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चले गये हैं. सफाई कर्मचारियों ने 17 सूत्रीय मांग को लागू करने की मांग कर रहे हैं. पढ़ें पूरी खबर..

पटना नगर निगम
पटना नगर निगम

पटना:बिहार में डेंगू का मामला काफी बढ़ा हुआ है और राजधानी पटना हॉटस्पॉट बना हुआ है. पटना में प्रतिदिन 100 के करीब नए मामले सामने आ रहे हैं. पटना में डेंगू के मामलों की संख्या 800 से अधिक है. ऐसे में जहां शहर की साफ सफाई नगर निगम की प्रमुख जिम्मेदारी है, इसी बीच नगर निगम के सफाई कर्मी आज से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर जा रहे हैं.

ये भी पढ़ें-कचरे के ढेर पर नजर आएगा शहर! अनिश्चितकालीन हड़ताल पर गए हजारों दैनिक सफाई कर्मी

अनिश्चितकालीन हड़ताल पर सफाई कर्मचारी: सफाई कर्मी अपने 17 सूत्री मांगों को लेकर आज से हड़ताल पर जा रहे हैं. लगभग 8000 सफाई कर्मी हैं, जो हड़ताल पर रहेंगे. गुरुवार सुबह से अब तक हड़ताल का कोई व्यापक असर देखने को नहीं मिला है लेकिन जैसे-जैसे दिन चढ़ता जाएगा, देखना होगा कि इस हड़ताल में कितने सफाई कर्मी सम्मिलित हो पा रहे हैं.

17 सूत्रीय मांगों की लंबी लिस्ट: हड़ताल पर जाने से पहले बुधवार की शाम मौर्यालोक परिसर स्थित पटना नगर निगम मुख्यालय में पटना नगर निगम संयुक्त कर्मचारी समन्वय समिति के बैनर तले दैनिक कर्मियों और सफाई कर्मियों ने प्रदर्शन किया. इस मौके पर समन्वय समिति के अध्यक्ष चंद्र प्रकाश सिंह ने कहा कि पटना नगर निगम प्रशासन ने तमाम रास्ते बंद कर दिए जिसके कारण अब कर्मचारियों को अनिश्चितकालीन हड़ताल पर जाना पड़ रहा है.

"अपनी मांगों को लेकर जब भी हम लोगों ने नगर निगम के पदाधिकारियों के साथ वार्ता की, हर बार यही राग अलापा गया कि स्वच्छता सर्वेक्षण में पटना की रैंकिंग पीछे जाएगी. इसलिए हड़ताल पर मत जाइए. लेकिन कर्मियों की मांगे भी जायज है. नगर आयुक्त ने कहा है कि 30 रुपये प्रतिदिन वेतन में बढ़ोतरी की गई है और इसी को लेकर हड़ताल पर नहीं जाने का अनुरोध किया. लेकिन इस बार नगर निगम के कर्मचारी मुगालते में नहीं आने वाले हैं."- चंद्र प्रकाश सिंह, अध्यक्ष, संयुक्त कर्मचारी समन्वय समिति, पटना नगर निगम

मांग पूरा नहीं होने तक चलेगा हड़ताल: समन्वय समिति के अध्यक्ष ने कहा कि सफाई कर्मियों के लगातार हो रहे शोषण के खिलाफ अब अनिश्चितकालीन हड़ताल तय है. जब तक की मांगे पूरी नहीं हो जाए. हालांकि प्रतिदिन 30 रुपये वेतन में बढ़ोतरी किए जाने से और शहर में डेंगू के मामले बढ़े होने पर कई सफाई कर्मचारी हड़ताल में अपना सहयोग नहीं दे रहे हैं. उन्होंने बताया कि वेतन और पेंशन के लिए रोज नगर निगम का चक्कर लगाना पड़ रहा है.

"सभी सफाई कर्मी आउटसोर्सिंग व्यवस्था की समाप्ति और समान काम की बदले समान वेतन की मांग कर रहे हैं. नगर निगम के सफाई कर्मियों और आउटसोर्सिंग व्यवस्था के तहत कार्यरत सफाई कर्मियों का वेतन काफी अलग है और दोनों में अंतर बहुत अधिक है, जिसका सभी विरोध कर रहे हैं. इस बार पटना में जो भी गंदगी होगी, सफाई कर्मियों की हड़ताल के कारण उसके लिए जिम्मेदार नगर निगम के अधिकारी होंगे."- चंद्र प्रकाश सिंह, अध्यक्ष, संयुक्त कर्मचारी समन्वय समिति, पटना नगर निगम

ABOUT THE AUTHOR

...view details