बिहार

bihar

ईटीवी भारत पर बोले मंत्री मुकेश सहनी- मछली पालन में बिहार को बनाएंगे आत्मनिर्भर

By

Published : Nov 17, 2020, 7:08 PM IST

Updated : Nov 17, 2020, 8:21 PM IST

मंगलवार के दिन नई सरकार की पहली कैबिनेट बैठक हुई और इस बैठक में कैबिनेट मंत्रियों के विभागों का बंटवारा हुआ. वीआईपी सुप्रीमो मुकेश सहनी को पशुपालन एवं मत्स्य विभाग का मंत्रालय मिला. ईटीवी भारत से खास बातचीत में मुकेश सहनी ने कहा कि मछली पालन में बिहार को आत्मनिर्भर बनाएंगे.

पशुपालन एवं मत्स्य मंत्री मुकेश सहनी
पशुपालन एवं मत्स्य मंत्री मुकेश सहनी

पटना:पशुपालन एवं मत्स्य विभाग के मंत्री मुकेश सहनी ने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने उन्हें जो भी जिम्मेदारी दी है उसका वह बखूबी से निर्वहन करेंगे और अपने विभाग में बेहतर काम करने का हर संभव प्रयास करेंगे.

  • मत्स्य एवं पशुपालन विभाग हमेशा उनसे विशेष तौर पर कनेक्ट करता है क्योंकि वह खुद मल्लाह समाज से आते हैं.
  • पशुपालन एवं मत्स्य विभाग की काफी जानकारी है. पिछले 5 सालों में कहां-कहां चूक हुई इसकी जानकारी भी हमेशा रही है.
  • हम लगातार मुद्दे उठाते रहे हैं और मुख्यमंत्री को पत्र लिखते रहे हैं.
  • इस मंत्रालय की कमियों को दूर कर मत्स्य पालन के क्षेत्र में बिहार को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में प्रयास करेंगे.
  • अभी आंध्र और बंगाल से बिहार में मछली आती हैं. जबकि बिहार में सामर्थ्य है कि वह मछलियों को आंध्र और बंगाल में सप्लाई कर सकता है.
  • केंद्र की जो मत्स्य संपदा योजना है और मत्स्य पालन और पशुपालन के लिए योजनाएं हैं वह राज्य में बखूबी लागू हो इसके लिए भी वह काम करेंगे.
  • मत्स्य पालन के लिए राज्य के तालाबों का जीर्णोद्धार कराएंगे. जिससे रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे और सरकार को रेवेन्यू भी मिलेगा.
  • जिन तालाबों पर अतिक्रमण है उसे अतिक्रमण मुक्त किया जाएगा.
    ईटीवी भारत पर पशुपालन मंत्री मुकेश सहनी

बिहार में जबसे पशुपालन घोटाला हुआ उसके बाद से पशुपालन विभाग हमेशा से सुर्खियों में रहा है. चारा घोटाले में लालू यादव रांची जेल में है. ऐसे में मुकेश सहनी ने कहा कि निश्चित तौर पर जो लोग गलती करेंगे वह जेल जाएंगे और इसी में बिहार के एक बड़े नेता जेल गए हैं और अभी भी जेल में ही है.

'भ्रष्टाचार मुक्त शासन हमारी प्राथमिकता'
मुकेश सहनी ने कहा कि बिहार में पिछले 15 वर्ष के एनडीए शासनकाल में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार सरकार चला रहे हैं और किसी भी विभाग में कहीं भी किसी प्रकार का कोई करप्शन का मामला नहीं है. उन्होंने कहा कि बात चाहे केंद्र सरकार की हो या फिर राज्य की एनडीए सरकार की कहीं भी कोई करप्शन नहीं है. ऐसे में वह पशुपालन एवं मत्स्य विभाग में मजबूती से काम करेंगे.

'गलत दिशा में विपक्ष की राजनीति'
एनडीए सरकार के राज भवन में हुए शपथ समारोह का विपक्ष द्वारा बायकॉट किए जाने पर मुकेश साहनी ने कहा कि यह विपक्ष की राजनीति गलत दिशा में है और यह निंदनीय है. उन्होंने कहा कि विपक्ष ने बिहार की 12 करोड़ जनता के जनादेश का अपमान किया है जिसने एनडीए को सरकार चलाने के लिए पूर्ण बहुमत दिया.

तेजस्वी यादव पर कसा तंज
मुकेश सहनी ने इशारों में तेजस्वी पर तंज कसते हुए कहा कि उनका ड्यूटी खत्म हो गया है और अब वह पिकनिक मनाने बिहार से बाहर चले गए हैं. उन्होंने कहा कि विपक्ष को विपक्ष की भूमिका निभानी चाहिए. विपक्ष के लोग जमीन पर उतर कर सरकार के सामने मुद्दों को लाएं. सरकार उस पर काम करेगी मगर शपथ ग्रहण का बायकॉट करने की राजनीति अच्छी राजनीति नहीं है.

Last Updated : Nov 17, 2020, 8:21 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details