बिहार

bihar

By

Published : Jun 8, 2023, 7:08 PM IST

ETV Bharat / state

Bihar Weather Update: बिहार में आसमान से बरस रही आग, 3 जिलों में पारा 47 के पार

बिहार में आसमान से शोला बरस रहा है. पूरे दिन लोगों का घरों से निकलना मुहाल हो गया है. सूबे में दोपहर के समय कहीं-कहीं तापमान 47 डिग्री तक पहुंच जा रहा है. इसके साथ ही लू और गर्म हवा के थपेड़ों ने जनजीवन अस्त-व्यस्त करके रखा हुआ है. पढ़ें पूरी खबर..

Etv Bharat
Etv Bharat

पटना:बिहार में गर्मी अपने रौद्र रूप में है. कई जिलों में तापमान47 डिग्री तक पहुंच जा रहा है. सूबे के सबसे गर्म जिलों में पश्चिमी चंपारण, पूर्वी चांपारण, भागलपुर और पूर्णिया शामिल हैं. बिहार मौसम विज्ञान विभाग की ओर से जारी विश्लेषण में भागलपुर, पूर्वी और पश्चिमी चंपारण के कुछ इलाकों में तापमान 47 डिग्री तक पाया गया है. वहीं बिहार का कोई ऐसा जिला नहीं है जहां पारा 42 डिग्री से नीचे हो.

ये भी पढ़ेंः Bihar Weather Update: बिहार में प्रचंड गर्मी, अस्पतालों में मरीजों की संख्या भी बढ़ी.. बच्चे ज्यादा

उमस और लू से जनजीवन अस्त-व्यस्त: बिहार में दिन चढ़ते ही आसमान से आग बरसना शुरू हो जाता है. इसके साथ ही दिनभर गर्म हवा के थपेड़े चल रहे हैं. गांव से लेकर शहर तक की गलियां वीरान हो जा रही है. लोग दिन भर घरों में दुबके रहते हैं. आलम यह है कि दिन ढलने के बाद भी लोगों को गर्मी से राहत नहीं मिल पा रही. सूरज ढलने के बाद ही लोग जरूरी काम से बाहर निकल पा रही हैं. फिर भी शाम और देर रात में उमस से लोगों की नींद हराम हो चुकी है.

बिहार के सबसे गर्म जिले

पिछले 24 घंटे में खगड़िया रहा सबसे गर्म: मौसम विभाग से प्राप्त आंकड़ों के अनुसार सिर्फ चार जिलों में पिछले 24 घंटों में तापमान में मामूली गिरावट आई है. इसमें पूर्णिया, वैशाली, नवादा और भागलपुर का सबौर शामिल है. वहीं पिछले 24 घंटों में लगभग सभी जिलों में पारा चढ़ा है. सबसे ज्यादा खगड़िया जिले में 1.3 डिग्री सेल्सियस तापमान में वृद्धि हुई है. यहां का तापमान गुरुवार को 44.5 डिग्री दर्ज किया गया.

केरल में मानसून की दस्तक :आपको बता दें कि दक्षिणी-पश्चिमी मॉनसून गुरुवार को केरल में प्रवेश कर गया. सात साल बाद मॉनसून के आने में बहुत देरी हुई है. इस बीच भारत के कुछ हिस्से चिलचिलाती गर्मी से जूझ रहे हैं. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने चेतावनी जारी कर कहा कि आने वाले दिनों में कई क्षेत्र लू से प्रभावित होंगे.

बिहार में 8 से 12 जून तक भीषण गर्मी : अनुमान लगाया गया है कि बिहार में 8 से 12 जून तक भीषण गर्मी की लहर का अनुभव होगा. पश्चिम बंगाल के गंगीय क्षेत्र और झारखंड में 8 से 11 जून तक ऐसी ही स्थिति बने रहने की उम्मीद है. उत्तर-पश्चिम भारत में तापमान 40 से 42 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना है.

"दक्षिणी-पश्चिमी मॉनसून आज केरल में पहुंच गया है. इसके मध्य अरब सागर के कुछ और हिस्सों, केरल के शेष हिस्सों, तमिलनाडु के कुछ और हिस्सों, कर्नाटक के कुछ हिस्सों और दक्षिण-पश्चिम के कुछ और हिस्सों, मध्य और पूर्वोत्तर बंगाल की खाड़ी और कुछ हिस्सों की ओर बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं. अगले 48 घंटों के दौरान मॉनसून पूर्वोत्तर राज्यों के कुछ हिस्सों में भी प्रवेश कर जाएगा." - आईएमडी

ABOUT THE AUTHOR

...view details