बिहार

bihar

ETV Bharat / state

सावन माह आज से शुरू, जानें कैसे करें पूजा

भगवान शिव का पावन महीना सावन आज से शुरू हो रहा है. इस बार सावन रविवार को शुरू हो रहा है और समापन भी रविवार को ही रहा है. आइए जानते हैं कि इस साल सावन में कितने सोमवार पड़ रहे हैं. पढ़ें पूरी खबर...

By

Published : Jul 25, 2021, 7:03 AM IST

shiva
shiva

पटना:सावन का महीना(Month Of Sawan) सबसे पवित्र माना जाता है. इस महीने मेंभगवान शिव (Worship Of Lord Shiva) की पूजा की जाती है. हिन्दू कैलेंडर के अनुसार, यह साल का पांचवा महीना है. यह महीना भगवान शिव (Bhagwan Shiv) को समर्पित है. इस महीने में भगवान शिव पर जलाभिषेक करने मात्र से ही सभी मनोकामनाएं पूरी हो जाती हैं.

भगवान शिव (Bholenath) का महीना आज से शुरू हो रहा है. मान्यता है कि इस महीने में सच्चे मन से भक्त अगर भगवान शिव की पूजा और जलाभिषेक करें तो भोलेनाथ उनके सभी कष्टों को हर लेते हैं. सावन महीना में सोमवार (Sawan Somwar) का बहुत महत्व है. इस दिन व्रत रखने का विधान है.

ये भी पढ़ें: खेसारी और अंतरा का 'क्या बोलेगा जी? बोलबम' सुना क्या, रिलीज के साथ ही हुआ वायरल

साल 2021 के सावन में कुल 4 सोमवार हैं. हिन्दू कैलेंडरके अनुसार, इस बार सावन आज, 25 जुलाई से शुरू होगा और 22 अगस्त को समाप्त होगा. 22 अगस्त को पूर्णिमा है. इस दिन रक्षाबंधन का त्यौहार मनाया जाता है. इस साल सावन रविवार को शुरू हो रहा है और समाप्त भी रविवार को ही हो रहा है.

26 जुलाई 2021- पहला सोमवार

2 अगस्त 2021- दूसरा सोमवार

9 अगस्त 2021- तीसरा सोमवार

16 अगस्त 2021- चौथा सोमवार

इस महीने में भगवान शिव की पूजा करने से सभी मनोकामनाएं पूरी हो जाती हैं. सावन सोमवार के व्रत का फल बहुत जल्दी मिलता है. अगर विवाह में परेशानियां आ रही हैं, उन्हें इस महीने में भगवान शंकर की विशेष पूजा करनी चाहिए. मान्यता है कि भगवान शिव की कृपा से विवाह संबंधित समस्याएं दूर हो जाती हैं. सावन में शिव की पूजा करने से सभी तरह के पापों से मुक्ति मिल जाती है और मोक्ष की प्राप्ति होती है.

इस महीने में सुबह जल्दी उठें. स्नान आदि से निवृत्त होने के बाद साफ वस्त्र धारण करें. घर के मंदिर में पूजा करें और देवी-देवताओं का गंगा जल से अभिषेक करें. इसके बाद शिवलिंग पर गंगा जल और दूध चढ़ाएं और पुष्प अर्पित करें. इसके बाद शिवलिंग पर बेल पत्र चढ़ाएं. इसके बाद भोलेनाथ की आरती करें और भोग लगाएं. ध्यान रखें कि इस महीने में भगवान शिव का अधिक से अधिक ध्यान करें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details