बिहार

bihar

ETV Bharat / state

बिहार में इस दिन पहुंचेगा मानसून... मौसम विभाग ने दी जानकारी, झमाझम होगी बारिश

बिहार में चक्रवाती तूफान तौकते के प्रभाव के कारण कई स्थानों पर हल्की बारिश हुई और अधिकांश हिस्सों में बादल भी छाए रहे. लेकिन हल्की बरसात शुरू होने के कारण मानसून का इंतजार सभी को है. इस वर्ष बिहार में मानसून की एंट्री जून महीने के दूसरे या तीसरे हफ्ते में यानी कि 14 से 19 जून के बीच हो सकती है.

By

Published : May 20, 2021, 11:34 AM IST

monsoon
monsoon

पटना:बिहार में पिछले कई हफ्तों से मौसमकी स्थिति लगातार शुष्क बनी हुई थी. अधिकतम तापमान में भी लगातार बढ़ोतरी दर्ज की जा रही थी, इस वजह से गर्मी का आभास काफी अधिक हो रहा था. हालांकि चक्रवाती तूफान तौकते के प्रभाव के कारण बिहार में कई स्थानों पर हल्की बारिश हुई और अधिकांश हिस्सों में बादल भी छाए रहे. लेकिन एक बार फिर से राज्य में गर्मी बढ़ गई है.

यह भी पढ़ें-बिहार के इन जिलों में अगले कुछ घंटों में वज्रपात के साथ बारिश का अलर्ट

फिलहाल बिहारवासियों को गर्मी से इस महीने राहत नहीं मिलने वाली है. हल्की बरसात शुरू होने के कारण मानसूनका इंतजार सभी को है. प्री मानसून चल रहा है फिर भी राज्य में तापमान का पारा 40 से 42 डिग्री के आसपास दर्ज किया जा रहा है.

देखें वीडियो...

भारत में मॉनसून की शुरुआत केरल से होगी
मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार, भारत में मानसून की शुरुआत केरल से होगी. 31 मई या 1 जून से मानसून के शुरू होने का पूर्वानुमान है. वहीं, मौसम वैज्ञानिक ने बताया कि बिहार में मानसून कब तक आएगा, इसका सटीक पूर्वानुमान 31 मई या फिर 1 जून को लगाया जा सकेगा. साथ ही उन्होंने बताया कि प्री मानसून में अब तक लगभग 21 प्रतिशत अधिक बारिश दर्ज की गई है.

14 से 19 जून के बीच हो सकती है मानसून की एंट्री
बता दें कि मिली जानकारी के अनुसार इस वर्ष बिहार में मानसून की एंट्रीजून महीने के दूसरे या तीसरे सप्ताह में यानी कि 14 से 19 जून के बीच हो सकती है. हालांकि मानसून बिहार में कब दस्तक देगी इसका सटीक पूर्वानुमान जून के पहले हफ्ते में लगाया जाएगा.

मॉनसून के कमजोर होने की संभावना
बताया जा रहा है कि इस वर्ष मानसून अपने सामान्य समय में आने का पूर्वानुमान है. साथ ही इस वर्ष मानसून सामान्य या हर वर्ष से थोड़ा कमजोर होने की संभावना है. देश के बाकी हिस्सों की तुलना में बिहार में इस बार मानसून की बारिश में कुछ कमी दर्ज की जाने की संभावना है.

यह भी पढ़ें-बिहार के इन जिलों के लिए अलर्ट जारी, वज्रपात के साथ बारिश की संभावना

10 से 12 जून के आसपास मानसून की एंट्री
पिछले 2 या 3 वर्षों में सामान्य तौर पर मानसून बिहार में 10 से 12 जून के आसपास एंट्री करता है. पिछले साल मानसून ने बिहार में 13 जून को एंट्री की थी. मानसून के बिहार में एंट्री होने के बाद पूरे बिहार में प्रबल होने में 3 से 4 दिन लगते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details