बिहार

bihar

ETV Bharat / state

पटना: मगध महिला कॉलेज में बनेगा भूकंपरोधी हॉस्टल, सीएम करेंगे शिलान्यास

हॉस्टल के निर्माण में कुल 31 करोड़ 8 लाख 48 हजार रूपये खर्च किए जाएंगे. कॉलेज को निर्माण शुरू करने के लिए 10 करोड़ की राशि मिल गई है. बुधवार की शाम मुख्यमंत्री नीतीश कुमार मगध महिला कॉलेज में बन रहे हॉस्टल का शिलान्यास करेंगे.

By

Published : Sep 17, 2019, 3:39 PM IST

मगध महिला कॉलेज में बनेगा हॉस्टल

पटना: प्रदेश में पहली बार एक बड़ी परियोजना के तहत अत्याधुनिक सात मंजिला छात्रावास का निर्माण कराया जाएगा. यह छात्रावास राजधानी के मगध महिला कॉलेज में बनेगा जो पूरी तरह से भूकंपरोधी होगा. इसके लिए सरकार की ओर से राशि भी स्वीकृत कर दी गई है.

मगध महिला कॉलेज में बनेगा भूकंपरोधी हॉस्टल

कॉलेज कैंपस के गार्गी हॉस्टल को तोड़कर नए हॉस्टल का निर्माण किया जा रहा है. यह बिहार का पहला ऐसा हॉस्टल होगा जो सभी अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस होगा. इसमें सिक्योरिटी का भी इंतजाम किया जाएगा. 1 साल के अंदर यह हॉस्टल बनकर तैयार हो जाएगा. हॉस्टल में दिव्यांग छात्राओं के लिए रैंप और वॉशरूम की अलग व्यवस्था होगी.

31 करोड़ 8 लाख 48 हजार रूपए होंगे खर्च
हॉस्टल के निर्माण में कुल 31 करोड़ 8 लाख 48 हजार रूपये खर्च किए जाएंगे. कॉलेज को निर्माण शुरू करने के लिए 10 करोड़ की राशि मिल गई है. हॉस्टल का नक्शा लगभग फाइनल हो चुका है. डिजाइनिंग और डीपीआर तैयार कर लिया गया है. अगले माह हॉस्टल बनाने का काम शुरू किया जाएगा.

मगध महिला कॉलेज

बुधवार को सीएम करेंगे शिलान्यास
बता दें कि कल यानि बुधवार की शाम मुख्यमंत्री नीतीश कुमार मगध महिला कॉलेज में बन रहे हॉस्टल का शिलान्यास करेंगे. मामले की जानकारी देते हुए कॉलेज की प्रिंसिपल ने बताया कि इसमें कई तरह की विशेषताएं हैं. यह भवन सात मंजिला होगा जिसमें 525 छात्राएं रह सकेंगी. इस हॉस्टल में हर फ्लोर पर 75 बेड लगेंगे और 4 लिफ्ट लगाई जाएगी. छात्राओं के सभी सुविधाओं का ख्याल रखते हुए इस हॉस्टल का निर्माण कराया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details