बिहार

bihar

ETV Bharat / state

Science Center द्वारा मोबाइल साइंस एग्जिबिशन की शुरुआत, बच्चों को विज्ञान के प्रति किया जाएगा जागरूक

सुदूर गांव के बच्चों को विज्ञान के प्रति जागरूक करने के लिए श्री कृष्ण विज्ञान केंद्र पटना के द्वारा साइंस की तकनीक से लैस दो बसों को रवाना किया जायेगा. इसका उद्देश्य बच्चों और लोगों को जीवन में साइंस की महत्व को समझाना है. अगस्त के दूसरे सप्ताह में इसकी शुरूआत की जा सकती है.

By

Published : Jul 30, 2019, 7:20 AM IST

mobile science exhibition started by Shri Krishna Science Center Patna

पटना: राजधानी पटना के श्री कृष्ण विज्ञान केंद्र पटना के द्वारा बिहार के सुदूर गांव के बच्चे को विज्ञान के प्रति जागरुक करने के लिए और उसके जीवन में विज्ञान की महत्ता को समझने के लिए मोबाइल साइंस एग्जीबिशन की शुरुआत करने जा रही है. इसकी शुरूआत इसी साल अगस्त में होने जा रही है.

मोबाइल साइंस एग्जिबिशन बस

क्या है मोबाइल साइंस एग्जिबिशन

व्यवहारिक जीवन में विज्ञान के महत्व को समझाने के लिए विज्ञान की तकनीकों से लैस दो बसों को श्री कृष्ण विज्ञान केंद्र बिहार के दूर सुदूर गांव के लिए रवाना किया जायेगा. इन बसों में समसामयिक विषयों पर विज्ञान से जुड़ी हुई 20 प्रदर्शनी लगी हुई होगी जिसे बच्चे देखेंगे. दोनों बसों में तारामंडल के बारे में शो का आयोजन किया जाएगा. साथ ही विज्ञान के प्रदर्शनों का व्याख्यान भी किया जाएगा.

मोबाइल साइंस एग्जिबिशन पर जानकारी देते सेंटर के अध्यक्ष

सांइस के कई सब्जेक्ट के बारे में होगी प्रदर्शनी

मोबाइल साइंस एग्जिबिशन का शुभारंभ अगस्त के दूसरे सप्ताह में किया जाएगा. विज्ञान की प्रदर्शनियों से लैस बसों में पाइथागोरस थ्योरम, रिफ्लेक्शन ऑफ लाइट जैसे कई सब्जेक्ट की प्रदर्शनी होगी. इसके जरिए छात्र जीवन में विज्ञान के व्यावहारिक महत्व को समझेंगे. प्रदर्शनी के जरिए ग्लोबल वार्मिंग और एग्रीकल्चर से जुड़े विषयों के बारे में भी बच्चों को समझाया जाएगा.

साइंस प्रदर्शनी

लोगों तक विज्ञान पहुंचाने के लिए शुरू किया गया एग्जिबिशन

श्री कृष्ण विज्ञान केंद्र के क्यूरेटर राम स्वरूप ने बताया कि मोबाईल साइंस एग्जिबिशन इसलिए शुरू की गई है कि बच्चों और लोगों तक विज्ञान को पहुंचाया जाए. उन्होंने बताया कि विज्ञान पढ़ने और रटने का विषय नहीं है. बल्कि व्यवहारिक जीवन में इसका बहुत महत्व है. हर गांव के हर दरवाजे तक विज्ञान को पहुंचाने के लिए मोबाइल साइंस एग्जीबिशन की शुरूआत की जा रही है. साथ ही उन्होंने कहा कि विज्ञान की तकनीकों से लैस इन बसों में तीन-तीन लोगों की टीम होगी. जो बसों में लगे प्रदर्शनी की जानकारी बच्चों को देंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details