बिहार

bihar

ETV Bharat / state

बिहार में मनरेगा के लिए आवंटित हुए 78 करोड़ : मंत्री श्रवण कुमार

ग्रामीण विकास मंत्री श्रवण कुमार ने जानकारी देते हुए बताया कि यह राशि मनरेगा के सामग्री और प्रशासनिक मद में व्यय किए जाएंगे. उन्होंने बताया कि चालू वित्तीय वर्ष के आरंभिक सप्ताह में ही राशि की विमुक्ति किए जाने से मनरेगा कर्मियों को के वेतन आदि और सामग्री क्रय करने में काफी मदद मिलेगी.

By

Published : Apr 6, 2020, 1:31 PM IST

बिहार
बिहार

पटना :कोरोना वायरस से उत्पन्न स्थिति से निपटने के लिए देश और राज्य की सरकार लगातार कई निर्णय ले रही है. वित्तीय वर्ष के पहले सप्ताह में ही योजनाओं के मद में राशि का आवंटन होने लगा है. महात्मा गांधी राष्ट्रीय रोजगार गारंटी योजना (मनरेगा) के तहत वित्तिय वर्ष 2020-21 के प्रथम सप्ताह में 78 करोड़ की राशि आवंटित कर दी गई.

ग्रामीण विकास मंत्री श्रवण कुमार ने जानकारी देते हुए बताया कि यह राशि मनरेगा के सामग्री और प्रशासनिक मद में व्यय किए जाएंगे. उन्होंने बताया कि चालू वित्तीय वर्ष के आरंभिक सप्ताह में ही राशि की विमुक्ति किए जाने से मनरेगा कर्मियों को सामग्री क्रय करने में काफी मदद मिलेगी.

जल्द से जल्द पहुंचे लोगों तक लाभ
बता दें कि सामान्य तौर पर वित्तीय वर्ष के दो या तीन माह के बाद ही इस राशि का आवंटन होता था, लेकिन कोरोनावायरस से उत्पन्न संकट के बाद देश में आपातकाल वाली स्थिति उत्पन्न हो गई है. जिसको देखते हुए केंद्र और राज्य सरकार सभी तरह के आवंटन को शीघ्र जारी कर रही है. जिससे हर मद और योजनाओं के लाभ संबंधित लोगों तक जल्द से जल्द पहुंचे.

देखें पूरी रिपोर्ट

'निर्धारित अवधि में मजदूरों की मजदूरी का किया जाए भुगतान'
ग्रामीण विकास मंत्री श्रवण कुमार ने कहा कि कोरोनावायरस से संभावित संक्रमण को देखते हुए सुरक्षात्मक उपाय के तौर पर लॉकडाउन की अवधि में सामाजिक दूरी बनाए रखने के उद्देश्य से मनरेगा द्वारा कराए जाने वाले कार्यो को तत्काल प्रभाव से स्थगित रखने का निर्देश दिया गया है. वहीं, उन्होंने कहा कि पहले के कराए गए कार्यों का माफी पुस्तिका और मास्टर रोल तैयार कर निर्धारित अवधि में मजदूरों की मजदूरी का भुगतान किया जाए, इसका भी ध्यान रखा जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details