बिहार

bihar

ETV Bharat / state

बढ़ रहा है गंगा का जलस्तर, मंत्री बोले- पटना पूरी तरह सुरक्षित, इंजीनियर कर रहे हैं निगरानी

जल संसाधन मंत्री संजय झा ने बताया कि गंगा से राजधानी पटना पूरी तरह सुरक्षित है. गंगा का जलस्तर साल 2016 से फिलहाल नीचे है. विभाग के अधिकारी और अभियंता लगातार निगरानी रख रहे हैं.

By

Published : Sep 18, 2019, 5:42 PM IST

जल संसाधन मंत्री संजय झा

पटनाःगंगा का जलस्तर कई स्थानों पर लगातार खतरे के निशान से ऊपर बह रहा है. राजधानी पटना से सटे गंगा घाटों में भी जलस्तर बढ़ा हुआ है. गंगा के बढ़ते जलस्तर ने इसके आसपास रहने वाले लोगों की चिंता बढ़ा दी है. लेकिन जल संसाधन मंत्री संजय झा ने आश्वासन देते हुए कहा है कि पटना पूरी तरह सुरक्षित है. राजधानी पटना पर बाढ़ का कोई खतरा नहीं है. इंजीनियरों की टीम पूरी तरह निगरानी कर रही है.

पटना में बढ़ता जलस्तर

ईटीवी भारत से एक्सक्लूसिव बातचीत करते हुए जल संसाधन मंत्री संजय झा ने कहा कि गंगा किनारे बाढ़ सुरक्षा बांध को भी मजबूत किया गया है. सभी 75 फाटक नजर रखी जा रही है. इस संदर्भ में इंजीनियरों के साथ बैठक कर पूरी जानकारी ली है. विभाग के अधिकारी गंगा के बढ़ते जलस्तर पर निगरानी रख रहे हैं.

जल संसाधन मंत्री संजय झा

फिलहाल 2016 से कम है जलस्तर
मंत्री के मुताबिक जलस्तर अभी और भी बढ़ने की आशंका है. हालांकि 2016 में गंगा का जलस्तर जिस ऊंचाई पर पहुंचा था, उससे अभी भी नीचे है. इसलिए चिंता करने की जरूरत नहीं है. राजधानी के लोग पूरी तरह सुरक्षित हैं. संजय झा ने कहा कि गंगा का पानी फैलने से लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. फिलहाल, कहीं से कटाव की कोई खबर विभाग के पास नहीं है.

ईटीवी बारत से एक्सक्लूसिव बातचीत करते जल संसाधन मंत्री संजय झा

गंगा से सुरक्षित है पटना
गौरतलब है कि गंगा और सोन के जल ग्रहण क्षेत्र में पिछले कई दिनों से लगातार बारिश हुई है. जिसके कारण गंगा का जलस्तर ऊपर की ओर जा रहा है. जलस्तर में वृद्धि के कारण गंगा के दियारा इलाके में लोगों की परेशानी जरूर बढ़ी हुई है, लोग सुरक्षित स्थानों पर जा रहे हैं. लेकिन राजधानी में गंगा से बाढ़ आने का कोई खतरा नहीं है. जल संसाधन मंत्री ने विभाग के वरीय अधिकारी और इंजीनियरों को पूरी निगरानी करने का निर्देश दिया है. विभाग की तरफ से गंगा नदी के जलस्तर पर लगातार निगरानी की जा रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details