बिहार

bihar

By

Published : Jun 27, 2020, 4:26 PM IST

Updated : Jun 27, 2020, 8:55 PM IST

ETV Bharat / state

बिहार में वज्रपात से कुल 105 लोगों की हुई मौत, मंत्री ने की इंद्र वज्र ऐप डाउनलोड करने की अपील

लक्ष्मेश्वर राय ने बताया कि बिहार सरकार ने ठनका गिरने से आधे घंटे पहले जानकारी देने वाले ऐप के लिए अमेरिकी कंपनी से डील किया है. उन्होंने आम जनता से अपने मोबाइल में इंद्र वज्र ऐप डाउनलोड करने की अपील की.

Patna
Patna

पटनाः बिहार में 25 जून को हुए वज्रपात के कारण 30 जिले के कुल 105 लोगों की मौत गई है. आपदा प्रबंधन मंत्री लक्ष्मेश्वर राय ने मृतक के परिवार के प्रति संतावना व्यक्त की. साथ ही उन्होंने बताया कि सभी जिले के डीएम को अपने-अपने स्तर से इंद्र वज्र ऐप की जानकारी आम लोगों तक पहुंचाने के निर्देश दिए गए हैं.

पीड़ित परिवार को मुआवजा
आपदा प्रबंधन मंत्री लक्ष्मेश्वर राय ने बताया कि मुख्यमंत्री आपदा राहत कोष से पीड़ित परिवार को चार-चार लाख रुपये मुआवजा दिया जाएगा. इसके लिए सभी जिले के डीएम को निर्देश दिए गए हैं. उन्होंने कहा कि इसकी प्रक्रिया शुरू हो चुकी है.

देखें रिपोर्ट

इंद्रव्रज ऐप डाउनलोड करने की अपील
लक्ष्मेश्वर राय ने बताया कि बिहार सरकार ने ठनका गिरने से आधे घंटे पहले जानकारी देने वाले ऐप के लिए अमेरिकी कंपनी से डील हुई है. उन्होंने आम जनता से अपने मोबाइल में इंद्र वज्र ऐप डाउनलोड करने की अपील की.

प्रचार-प्रसार करवाएगी सरकार
आपदा प्रबंधन मंत्री ने बताया कि जिससे इंद्र वज्र ऐप से लोगों को वज्रपात की सूचना पहले ही मिल जाएगी. साथ ही उन्होंने बताया कि सरकार ने सभी जिले के मुखिया से लेकर पंचायत स्तर तक के लोगों को ऐप डाउनलोड करने का आग्रह किया है. सरकार अपनी तरफ से सभी जगह इसका प्रचार-प्रसार भी करवाएगी.

जिलेवार मृतकों की संख्या

40 हजार लोगों ने डाउनलोड किया ऐप
लक्ष्मेश्वर राय ने बताया कि अब तक इंद्र वज्र ऐप को करीबन 40 हजार लोगों ने अपने मोबाइल में डाउनलोड किया है. साथ ही उन्होंने कहा कि मौसम विभाग के अनुसार 72 घंटे का अलर्ट जारी किया गया है.

सतर्क रहने की अपील
मंत्री ने बारिश के दौरान खेत खलियान में काम कर रहे किसानों को किसी सुरक्षित स्थान की शरण लेने के लिए कहा. साथ ही उन्होंने जनता से बारिश के समय सतर्क रहने की अपील की.

105 लोगों की मौत
बता दें कि बिहार में बीते दिनों हुई बारिश और वज्रपात में सरकारी आकड़ों के मुताबिक 105 लोगों की मौत हो गई है. साथ ही कई लोग घायल हो गए थे. मौसम विभाग ने 25 से 29 जून तक भारी बारिश और ठनका गिरने का अलर्ट जारी किया था.

Last Updated : Jun 27, 2020, 8:55 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details