बिहार

bihar

ETV Bharat / state

पटना: खनन विभाग की बड़ी कार्रवाई, छापेमारी करते हुए 3 पोकलेन मशीन किया जब्त

बिहटा में अवैध बालू खनन को लेकर जिला खनन विभाग ने बड़ी कार्रवाई की है. खनन विभाग ने खनन करते हुऐ मौके से तीन पोकलेन मशीन को जब्त किया है.

By

Published : Mar 25, 2021, 1:31 PM IST

खनन विभाग
खनन विभाग

पटना: बिहार सरकार अवैध बालू खनन पर पूरी तरह रोक लगा रखी है. लेकिन इसके बावजूद भी बालू माफिया अवैध तरीके से बालू का खनन कर रहे हैं. बिहटा थाना क्षेत्र के अमनाबाद बालू घाट पर अवैध बालू का खनन धड़ल्ले से चल रहा था. अवैध खनन की सूचना पर दूसरी बार छापेमारी करने पहुंचे जिला खनन पदाधिकारी ने खनन करते तीन पोकलेन मशीन को जब्त किया है.

खनन विभाग ने की कार्रवाई.

इसे भी पढ़ें:रोहतास में अवैध बालू डंपिंग जोन में प्रशासन की छापेमारी, जब्त किए लाखों रुपये के बालू

गुप्त सूचना के आधार पर छापेमारी
खनन विभाग को अमनाबाद के दियर में मशीन से अवैध खनन की गुप्त सूचना मिली थी. जिसपर बिहटा अंचलाधिकारी विजय कुमार सिंह और बिहटा थाना थानाध्यक्ष अवधेश कुमार झा ने संयुक्त कार्रवाई की है. खनन विभाग की टीम ने छापेमारी करते हुए मौके से तीनों मशीन को जब्त किया है.

देखें रिपोर्ट.

ये भी पढ़ें:बिहार में फल-फूल रहा बालू का काला खेल, सरकार नहीं लगा पा रही रोक

चालक मौके से फरार
पुलिस को देखते ही चालक मौके से भाग निकला. बता दें कि खनन विभाग को अवैध खनन के खिलाफ कार्रवाई करने में काफी मुश्किलें आई. बालू खद्यान से तीनों मशीनों को वहां से लाना कठिन था. लेकिन किसी तरह मशीन के दूसरे चालक को बुलाया गया.

अवैध खनन की सूचना मिली थी जिसपर कार्रवाई की गई है. जहां खनन करते हुए तीन पोकलेन मशीन को जब्त किया गया है. तीनों पोकलेन मशीन के माध्यम से अवैध बालू खनन करते हुए नाव पर बालू लादा जा रहा था. वहीं जब्त तीनों मशीनों पर फाइन किया जायेगा. खनन करने वाले बालू माफियाओं पर मामला दर्ज किया जाएगा.-राजेश कुशवाहा, जिला खनन पदाधिकारी

6 पोकलेन मशीन जब्त
राजेश कुशवाहा ने बताया कि अमनाबाद बालू घाट पर अवैध खनन को लेकर राज्य सरकार को 10 से 15 लाख रुपये का नुकसान होता है. बता दें कि पिछले दो महीनों के अंदर अमनाबाद बालू घाट से अवैध खनन में 6 पोकलेन मशीन जब्त किया जा चुका है. लेकिन बालू माफिया अवैध खनन से बाज नहीं आ रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details