बिहार

bihar

By

Published : May 5, 2020, 1:12 PM IST

ETV Bharat / state

चंडीगढ़ में घर लौटने के लिए परेशानियों का सामना कर रहे बिहारी मजदूर

ईटीवी भारत ने चंडीगढ़ में रह रहे प्रवासी मजदूरों से बातचीत की. इस दौरान मजदूरों ने अपना दुखड़ा सुनाया. उनका कहना है कि घर वापसी के लिए किसी भी तरह की जानकारी नहीं मिल रही है.

चांडिगढ़ में घर लौटने के लिए परेशान हैं मजदूर
चांडिगढ़ में घर लौटने के लिए परेशान हैं मजदूर

पटना/चंडीगढ़:केंद्र सरकार की तरफ से गाइडलाइंस जारी होने के बाद प्रवासी मजदूरों को भेजने के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त कर दिया गया. जिसके बाद अब मजदूरों को भेजने और अपने प्रदेश के लोगों को वापस बुलाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई. इस बीच अपने प्रदेश जाने वाले लोगों में असमंजस की स्थिति भी पनप रही है. चंडीगढ़ में रह रहे उत्तर प्रदेश और बिहार के लोग अपने घर वापस जाना चाहते हैं. वो लोग रेलवे स्टेशन के चक्कर भी काट रहे हैं. लोग रेलवे स्टेशन पर जाकर ट्रेनों की आवाजाही के बारे में जानकारी ले रहे हैं ताकि अपने प्रदेश पहुंचा जा सके, लेकिन उनके हाथ निराशा लग रही है.

रेलवे स्टेशन से निराश होकर लौट रहे हैं लोग
इसके इलावा लोग पूछताछ सेंटर में भी लगातार जानकारी के लिए फोन कर रहे है. चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन पर जाकर जानकारी हासिल करने वालों से सैकड़ों की संख्या में पहुंच रहे हैं मगर निराश होकर वापस से लौट रहे हैं. हालांकि चंडीगढ़ रेल सुपरिडेंटेंट ने साफ कहा कि अभी किसी भी राज्य की तरफ से ट्रेन को लेकर डिमांड नहीं आई है. अगर कोई भी प्रदेश सरकार ट्रेन से अपने राज्य के लोगों को वापस बुलाना चाहती है तो इसके लिए उन्हें खुद खर्चा करना होगा.

ईटीवी भारत की रिपोर्ट

पुलिस के गुस्से का होते हैं शिकार
चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन पर पहुंचे ऐसे ही कुछ प्रवासी लोगों से ईटीवी भारत ने बात की. बातचीत के दौरान लोगों ने बताया कि वो चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन पर ट्रेन के बारे में जानकारी लेने आए हैं कि ट्रेन सेवा कब शुरू होगी और क्या प्रवासी लोगों को वापस भेजा जा रहा है या नही? कुछ महिलाओं ने बताया कि उनका काम बंद हो गया. ऐसे में जहां भी खाना मिलने की खबर मिलती है वहां दौड़ पड़ते हैं. उनका कहना है कि पुलिस का भी गुस्सा झेलना पड़ जाता है.

चांडिगढ़ में घर लौटने के लिए परेशान हैं मजदूर

रेलवे स्टेशन से डीसी ऑफिस जाने के लिए बोला गया: प्रवासी मजदूर
लोगों का कहना है कि वो किसी भी तरह अपने घर वापस जाना चाहते हैं. मगर सही जानकारी नहीं मिल पा रही है कि आखिर इनको इनके प्रदेश कब वापस भेजा जाएगा. रेलवे स्टेशन पहुंचने पर इन्हें डीसी ऑफिस जाकर जानकारी लेने के लिए कहा गया है. लोगों ने चंडीगढ़ प्रशासन और अपनी प्रदेश सरकार से मांग की कि जल्द ही इन्हें अपने प्रदेश बुलाने या भेजने के लिए मदद करें.

किसी प्रदेश सरकार ने रेलवे से डिमांड नहीं की
फिलहाल चंडीगढ़ से कोई ट्रेन चलने की जानकारी नहीं है. चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन से ट्रेन चलाकर अपने प्रदेश के लोगों को वापस बुलाने के लिए अभी किसी प्रदेश सरकार ने रेलवे से डिमांड नहीं की है. जबकि हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड समेत कई प्रदेशों की तरफ से चंडीगढ़ रह रहे अपने लोगों को वापस बुलाने के लिए बसों को भेजा गया है. फिलहाल प्रवासी मजदूर और प्रवासी लोग मांग कर रहे हैं कि वापसी को लेकर स्थिति स्पष्ट की जानी चाहिए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details