बिहार

bihar

पटना: इस समाज की महिलाएं 'दादी जी' को अबीर लगा करती हैं होली की शुरूआत, कहा-Happy New Year

By

Published : Mar 4, 2020, 8:47 PM IST

Updated : Mar 4, 2020, 8:58 PM IST

प्रमुख त्योहारों को मनाने के लिए अलग-अलग समाज की अलग परंपराएं हैं. राजधानी पटना में भी आयोजित मारवाड़ी समाज की महिलाओं ने अपनी परंपरा के अनुसार होली मिलन समारोह में जमकर होली खेली.

होली मिलन समारोह
होली मिलन समारोह

पटना: होली के त्योहार को कुछ ही दिन बचे हैं. वहीं, राजधानी पटना में विभिन्न संगठनों और समाज की ओर से होली मिलन कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है. बुधवार को पटना में मारवाड़ी समाज की महिलाओं ने होली मिलन समारोह का आयोजन किया. इस कार्यक्रम में अबीर-गुलाल के साथ मिठाई खिला अपनी-अपनी परंपरा के अनुसार होली का त्योहार सेलीब्रेट करती नजर आईं.

पटना के दादी जी मंदिर के प्रांगण में मारवाड़ी समाज की महिलाएं दादी जी के भजन पर झूमते और नाचते नजर आईं. मारवाड़ी महिला समाज की कृष्णा शगुन ने बताया कि उनके समाज की सभी महिलाएं होली खेलने का सिलसिला दादी जी के साथ खेलकर शुरुआत करती हैं. उन्होंने बताया कि दादी जी की पूजा अर्चना कर, नाच गाकर सभी महिलाएं खुशी मना रही हैं. इसके साथ में अब होली खेलने के कार्यक्रम की शुरुआत हो रही है. उन्होंने बताया कि अब महिलाएं होली सप्ताह के मौके पर परिवार में और दोस्तों के संग जाकर होली खेलेंगी.

पटना से कृष्ण नंदन की रिपोर्ट

शुरू हुआ नया साल- कृष्णा शगुन
कृष्णा शगुन ने बताया कि आज रंग से होली नहीं हो रही है बल्कि रंगों का जो प्रतीक है गुलाल और फूल उसके माध्यम से होली हो खेली जा रही है. उन्होंने कहा कि वह दादी जी से कामना करती हैं कि होली का त्यौहार सभी के जीवन में रंग भरे और भरपूर खुशियां मिले. उन्होंने कहा कि होली के साथ ही हमारे नए वर्ष की शुरुआत हो रही है. इस नए वर्ष पर वह सभी बिहार वासियों को शुभकामनाएं और बधाई देती है.

Last Updated : Mar 4, 2020, 8:58 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details