बिहार

bihar

ETV Bharat / state

धूमधाम से मनाया गया भगवान राम और सीता का विवाह उत्सव, निकाली गई बारात

पटना से सटे मसौढ़ी और धनरूआ में राम और सीता का विवाहोत्सव कार्यक्रम का आयोजन (Sita Ram Marriage Celebration) किया गया. इस दौरान भारी संख्या में श्रद्धालु मौजूद रहे

By

Published : Dec 8, 2021, 5:44 PM IST

Marriage Celebration of Ram and Sita
राम और सीता का विवाह उत्सव

पटना:राजधानी पटना से सटे धनरूआ प्रखंड के काशीपुर गांव में बुधवार को विवाह पंचमी (Vivah Panchami in Patna) के अवसर पर मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान राम और सीता का विवाह उत्सव मनाया गया. इस दौरान डोली में प्रतिमा रखकर भगवान राम और सीता की बारात (Barat of Ram and Sita) निकाली गयी और इस डोली को 5 गांवों में घुमाया गया. इस दौरान भारी संख्या में बच्चे, महिला और पुरुष श्रद्धालु मौजूद रहे.

ये भी पढ़ें- Tejashwi Yadav Marriage: 'भतीजे की शादी' के सवाल पर CM नीतीश ने कुछ इस तरह दिया Reaction

मान्यता है कि विवाह पंचमी का पर्व मनाने पर कुवांरी कन्याओं को शादी विवाह में बाधा और दोष खत्म हो जाता है. इसके साथ ही गांव में सुख-शांति और समृद्धि आती है. इस आयोजन के विषय में काशीपुर गांव के सतेंद्र कुमार ने बताया कि प्रत्येक साल इस गांव में रामविवाह उत्सव मनाया जाता है. पूरे पटना ग्रामीण में कहीं ऐसा दृश्य देखने को नहीं मिलेगा. इस गांव में सैकड़ों सालों से यह परंपरा चली आ रही है.

देखें वीडियो

उन्होंने बताया कि पुरखों के समय से यह परंपरा इस गांव में की जाती है. हजारों की संख्या में कई गांव के लोग इस कार्यक्रम में शामिल होते हैं. बैंड बाजा बजाते हुए बारात निकाली जाती है और गांव का भ्रमण किया जाता है.

बता दें कि राम और सीता की शादी की सालगिरह के रूप में राम विवाह उत्सव कार्यक्रम का आयोजन धनरूआ किया जा रहा है. विभिन्न जगहों पर हरि कीर्तन हो रहे हैं और मसौढ़ी के रामजानकी ठाकुरबाड़ी मंदिर में भी धूमधाम से यह कार्यक्रम मनाया जा रहा है.

ये भी पढ़ें- Tejashwi Yadav Marriage: तेजस्वी की कल होगी शादी? रोहिणी का ट्वीट- 'भाई के सिर पर सेहरा सजने वाला है'

ऐसी ही विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करेंETV BHARAT APP

ABOUT THE AUTHOR

...view details