बिहार

bihar

स्वतंत्रता दिवस को लेकर सजी हैं दुकानें, नहीं आ रहे ग्राहक

By

Published : Aug 14, 2020, 2:23 PM IST

स्वतंत्रता दिवस को लेकर पटना के बाजारों में तिरंगे झंडे से दुकानें सजी हुई हैं. लेकिन हर साल जहां हजारों की संख्या में खरीदार आते थे. वहीं, कोरोना काल में खरीददार नहीं हैं.

स्वतंत्रता दिवस
स्वतंत्रता दिवस

पटनाः वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के प्रभाव से स्वतंत्रता दिवस का कार्यक्रम भी अछूता नहीं है. कोविड-19 के कारण सामाजिक दूरी के पालन के कारण भी पटना के बाजार पर काफी प्रभाव डाला है. हालांकि प्रोटोकॉल को ध्यान में रखते हुए 15 अगस्त सभी जगहों पर मनाया जाएगा.

झंडोत्तोलन में शामिल नहीं होंगे स्कूली बच्चे
पटना के व्यापारी हर साल लाखों की लागत से स्वतंत्रता दिवस समारोह के लिए अपनी-अपनी दुकानें सजाते हैं. इस बार भी तिरंगा झंडा और स्कूली बच्चों के सजावट के सामानों से पूरी दुकान सजी हुई है. लेकिन इस बार खरीददार नहीं दिख रहे हैं.

सजी धजी दुकानें

बता दें कि हर साल पटना के बाजारों में स्वतंत्रता दिवस के शुभ अवसर पर लाखों की बिक्री होती थी. लेकिन इस साल स्कूली बच्चे झंडोत्तोलन में स्कूल में शामिल नहीं होंगे और किसी तरह की झांकियां भी नहीं निकाली जाएगी. जिसके कारण दुकानदारों की पूंजी फंस गई और दुकानदार काफी निराश दिख रहे हैं.

ईटीवी भारत की रिपोर्ट

'हर साल होती थी हजारों की बिक्री'
पटना के बाजारों में तिरंगे झंडे से दुकाने सजी हुई है. लेकिन हर साल जहां हजारों की संख्या में खरीदार आते थे. वहीं, कोरोना संक्रमण काल में खरीददार नहीं दिख रहे हैं. महिला दुकानदार काजल कुमारी ने बताया कि हर साल हम लोग हजारों की बिक्री कर लेते थे. लेकिन इस साल ग्राहक नहीं आ रहे हैं और सामान जस का तस पड़ा हुआ है.

'अपने-अपने घरों में ही मनाएंगे स्वतंत्र दिवस'
वहीं, एक खरीददार नीतीश कुमार ने कहा कि कोरोना संक्रमण काल है, जिसको देखते हुए स्वतंत्रता दिवस तो मनाना है. लेकिन सामाजिक दूरियों का भी पालन करना है. हम लोग काफी हर्ष व उल्लास के साथ अपने अपने घरों में स्वतंत्र दिवस मनाएंगे. वहीं, दिनेश ने बताया कि कुछ लोग तो सब्जी लेने के लिए भी निकलते हैं तो छोटे बच्चे को लेकर निकल जाते हैं. लोगों को ऐसा नहीं करना चाहिए.

इसके साथ-साथ ईटीवी भारत भी आपसे अपील करता है कि अपने-अपने घरों में स्वतंत्र दिवस की खुशियां मनाएं और अपने-अपने घरों के तिरंगा फहराये.

ABOUT THE AUTHOR

...view details