बिहार

bihar

By

Published : Nov 1, 2020, 12:48 PM IST

ETV Bharat / state

पटना में आदर्श मतदान केंद्र बनाने की प्रक्रिया जारी, 3 नवंबर को मतदान

बिहार विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण का मतदान 3 नवंबर को होना है. इसमें राजधानी के 9 विधानसभा सीटों पर मतदान होगा, जिसके लिए 251 आदर्श मतदान केंद्र बनाए जा रहे हैं.

पटना में आदर्श मतदान केंद्र बनाने की प्रक्रिया शुरू.
पटना में आदर्श मतदान केंद्र बनाने की प्रक्रिया शुरू.

पटना: विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण का मतदान 3 नवंबर को होना है. इसमें राजधानी के 9 विधानसभा सीटों पर मतदान होना है. इन सभी क्षेत्रों के 32,30,663 मतदाता के लिए 4830 मतदान केंद्र बनाए जा रहे हैं. जिला प्रशासन के आदेश पर पटना नगर निगम, जिनमें 126 मतदान केंद्रों पर लाइव प्रसारण कराने की प्रक्रिया के लिए काम शुरू कर दी है. इसमें 13 वसुंधरा मतदान केंद्र, 75 आदर्श मतदान केंद्र, 33 समान मतदान केंद्र, चार पीडब्ल्यूडी मतदान केंद्र और एक महिला पीडब्ल्यू मतदान केंद्र शामिल है.

3 नवंबर को मतदान
जिला प्रशासन के आदेश पर पटना नगर निगम की टीम पूरी तरह से आदर्श मतदान केंद्रों को बनाने में जुटी हुई है. जिला प्रशासन की मानें तो 251 आदर्श मतदान केंद्र बनाए जा रहे हैं. इन मतदान केंद्रों पर महिला मतदाता कर्मियों की तैनाती की जाएगी. इसके अलावा 13 पर्यावरण हितैषी के रूप में वसुंधरा मतदान केंद्र बनाया जा रहा है. यहां मतदान करने वाले बुजुर्ग दिव्यांग और नए वोटरों को पौधा उपहार में देने के लिए योजना बनाई गई है, जिसको लेकर निगम पूरी मुस्तैदी के साथ कार्य कर रहा है.

मतदान केंद्रों से लाइव टेलीकास्ट

विधानसभा सीट मतदान केंद्र
फतुहा 12
बख्तियारपुर 12
पटना साहिब 12
कुम्हरार 18
बांकीपुर 18
दीघा 18
दानापुर 12
मनेर 12
फुलवारी शरीफ 12


आदर्श मतदान केंद्र

विधानसभा क्षेत्र मतदान केंद्र
फतुहा 2
बख्तियारपुर 2
पटना साहिब 25
कुम्हरार 60
बांकीपुर 60
दीघा 60
दानापुर 20
मनेर 2
फुलवारी शरीफ 20


पटना शहर में निगम द्वारा बनाए जा रहे वसुंधरा मतदान केंद्र-

  • पटना साहिब- बूथ संख्या 84, 85, 86 और 87 नगर निगम कार्यालय सिटी अंचल कार्यालय
  • कुम्हरार- बूथ संख्या 153, 154, 155, 156 और 157 नगर निगम कार्यालय कंकड़बाग अंचल
  • बांकीपुर- बूथ संख्या 159 और 107 सामुदायिक भवन पूर्वी लोहानीपुर
  • दीघा- बूथ संख्या 332 और 333 न्यू कैपिटल सर्किल पीएमसी कार्यालय हार्डिंग रोड

मतदान केंद्रों पर की गई है व्यवस्था
आदर्श और वसुंधरा मतदान केंद्रों को पर्यावरण के अनुकूल सुव्यवस्थित करने तथा वहां अन्य तैयारियों की जिम्मेदारी संबंधित कार्यपालक पदाधिकारी को दिया गया है. इस कार्य से संबंधित कार्यपालक पदाधिकारी सहायक निर्वाचन पदाधिकारी के सहयोग से सभी तैयारी में लगे हुए हैं.

पेयजल की व्यवस्था
वसुंधरा मतदान केंद्र पर पेयजल तथा शौचालय की व्यवस्था संबंधित कार्यपालक पदाधिकारी लगे हुए हैं. ताकि कोई भी मतदाता मतदान केंद्र पर आए तो उन्हें किसी भी तरह का कोई दिक्कत या परेशानी ना हो.

दिव्यांगों के लिए सुविधा
सभी वसुंधरा मतदान केंद्रों पर सहायक निर्देशक सामाजिक सुरक्षा कोषांग पटना पीडब्ल्यूडी मतदाता से संबंधित आवश्यक सुविधाएं तथा रेम्प रेलिंग व्हीलचेयर आदि भी रखने की तैयारी की जा रही है.

चिकित्सा व्यवस्था
उपयुक्त मतदान केंद्र के पास एक एक चिकित्सक या पारा मेडिकल स्टॉफ की प्रतिनियुक्ति की जाएगी. असैनिक शल्य चिकित्सक सह मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी की प्रतिनियुक्ति के साथ दवाई की भी व्यवस्था की गई है.

कोरोना को लेकर तैयारियां
कोविड-19 के बढ़ते प्रभाव को लेकर निगम द्वारा सभी केंद्रों और राज सरकार द्वारा जारी आदेशानुसार सभी केंद्रों पर सैनिटाइजर की व्यवस्था को लेकर तैयारी की जा रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details