बिहार

bihar

Patna News : मलमास खत्म हो चुका है, आज से शुरू हो गए शुभ कार्य

By

Published : Aug 17, 2023, 6:03 AM IST

मलमास समाप्त हो गया है. आज से अब शुभ कार्य शुरू हो जाएंगे. मलेमास के कारण इस बार दो महीने के लिए सावन है. मलेमास भले ही समाप्त हो गया है, लेकिन सावन अभी भी चल रहा है. वैसे मलेमास खत्म होने के बाद भी चातुर्मास रहेगा ही. इसलिए इस दौरान शादी और गृह प्रवेश जैसे कार्य नहीं हो सकेंगे, लेकिन अन्य शुभ काम में कोई दिक्कत अब नहीं है. पढ़ें पूरी खबर..

पंडित मनोज मिश्रा, ज्योतिषाचार्य
पंडित मनोज मिश्रा, ज्योतिषाचार्य

ज्योतिषाचार्य पंडित मनोज मिश्रा का बयान

पटना : अब मलेमास समाप्त होने के बाद शुभ कार्य शुरू हो जाएंगे. 19 साल बाद इस साल ऐसा दुर्लभ संयोग बना था कि सावन 2 महीने का हो गया. इसका सबसे बड़ा कारण है अधिक मास यानी की मलमास का पड़ना. 18 जुलाई से शुरू हुआ मलमास आज 16 अगस्त को समाप्त हो गया है. मलमास के समापन को लेकर ज्योतिषाचार्य पंडित मनोज मिश्रा बताते हैं कि सावन महीना चल रहा है. सावन महीने में एक महीना अधिक होने के कारण यह मलमास के नाम से जाना जाता है.

ये भी पढ़ें : Kharmas 2023: आज से शुरू हुआ खरमास, इन बातों का रखें खास ख्याल

एक माह से शुभ काम पर लगा था रोक : मनोज मिश्र ने बताया कि एक महीना इंतजार करने के बाद आज 16 अगस्त को मलमास 1:02 मिनट पर समाप्त हो गया है. वैसे यह बनारस पंचांग के अनुसार है,अलग-अलग पंचांग का अलग-अलग समय है. मलमास के महीने में शुभ कार्य वर्जित होते हैं. मलमास महीना विष्णु जी को समर्पित है. मलमास महीने में मुंडन, विवाह, गृह प्रवेश, नए घर की खरीदारी, नामकरण ऐसे तमाम शुभ कार्य वर्जित माने जाते हैं. उन्होंने कहा कि मलमास के महीने में पूजा पाठ धर्म-कर्म का काम किया जाता है.

"शादी विवाह का सीजन नवंबर से शुरू होगा. चतुर्मास चल रहा है. चतुर्मास कार्तिक शुक्ल पक्ष के एकादशी तिथि तक रहेगी. इसलिए अभी भी शादी विवाह, गृह प्रवेश, भूमि पूजन, मुंडन कार्य वर्जित रहेंगे. मलमास 3 साल पर आता है. अब 2026 में मलमास लगेगा".-पंडित मनोज मिश्रा, ज्योतिषाचार्य

शादी-विवाह पर रहेगी रोक :आचार्य ने कहा कि अब मलमास खत्म हो गई है .ऐसे में इस दौरान जिन कार्यों पर रोक लगी थी वह पुनः शुरू हो जाएंगे. हालांकि उन्होंने कहा कि मलमास खत्म होने के बाद चातुर्मास के दौरान मांगलिक कार्य पर रोक लगी रहती है. इसलिए शादी विवाह, गृह प्रवेश जैसे कार्यों पर रोक लगी रहेगी. शादी विवाह के लिए बातचीत की जा सकती है. नए वस्त्र, गहने की खरीदारी की जा सकती है. जमीन की खरीदारी रजिस्ट्री की जा सकती है. मुंडन किया जा सकता है, परंतु शादी का जो लग्न है वह नवंबर से शुरू होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details