बिहार

bihar

ETV Bharat / state

पटना में ल्यूपिन डायग्नोस्टिक लेबोरेटरी की शुरुआत, एक बार में 8 हजार से अधिक सैंपल की जांच

फार्मा कंपनियों में शुमार ल्यूपिन लिमिटेड के ल्यूपिन डायग्नोस्टिक (Lupin Diagnostic Laboratory started In Patna) शाखा की शुरूआत पटना के कंकड़बाग में हुई. कंपनी के हेड रविंद्र कुमार ने डायग्नोस्टिक की खुबियों और मरीजों से इसको होने वाले फायदे पर रोशनी डाली.

By

Published : Jun 16, 2022, 8:19 AM IST

पटना में ल्यूपिन डायग्नोस्टिक लेबोरेटरी की शुरुआत
पटना में ल्यूपिन डायग्नोस्टिक लेबोरेटरी की शुरुआत

पटनाःवैश्विक स्तर पर अग्रणी फार्मा कंपनियों में शुमार ल्यूपिन लिमिटेड ने बुधवार को ल्यूपिन डायग्नोस्टिक के रूप में अपनी पहली रीजनल रेफरेंस लेबोरेटरी बिहार के पटना में शुरू की. कंकड़बाग क्षेत्र में स्थित यह लेबोरेटरी कई तरह के सामान्य और विशेष परीक्षण के लिए तमाम क्षमताओं से लैस है. यहां एक बार में 8 हजार से अधिक सैंपल की जांच संभव है. लेबोरेटरी के उद्घाटन को लेकर बुधवार को पटना के होटल मौर्या में कंपनी की ओर से प्रेस कॉन्फ्रेंस किया गया. जहां कंपनी के वाइस प्रेसिडेंट और हेड रविंद्र कुमार (Ravindra Kumar Head Lupine Diagnostics) ने कहा कि वह अपने विशाल नेटवर्क के जरिए प्रदेश के दूरदराज इलाकों के मरीजों के लिए भी गुणवत्तापूर्ण सेवाएं उपलब्ध कराएंगे.

ये भी पढ़ेंःराष्ट्रपति चुनाव के मद्देनजर दिल्ली में विपक्षी नेताओं की बैठक, तेजस्वी यादव ने बनायी दूरी

रविंद्र कुमार ने बताया कि शुरुआती समय में 800 से अधिक किस्म के जांच यहां पर संभव है. मौलिक्यूलर डायग्नोस्टिक, साइटोलॉजी, माइक्रोबायोलॉजी, सेरोलॉजी, हेमेट्रोलॉजी, इम्यूनोलॉजी, बायोकेमिस्ट्री जैसे परीक्षण शामिल है. इसके साथ ही डॉक्टर और मरीजों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए रिपोर्ट तैयार किया जाएगा यानी कि जो उनके रेगुलर क्लाइंट होंगे उनका ब्लड प्रेशर शुगर थायराइड जांच जैसे अन्य जितने भी प्रकार के रेगुलर जांच हैं. उसका ग्राफिकल रिप्रेजेंटेशन पिछले के महीने तक का रिपोर्ट में होगा.

'सैंपल कलेक्शन के लिए हमारी टीम लोगों के घर जाकर सैंपल कलेक्ट करेगी और यह पूरी तरह निशुल्क होगी. यहां पर आने वाले दिनों में कोरोना के rt-pcr जांच की भी सुविधा उपलब्ध होगी और इसके लिए प्रक्रिया शुरू हो चुकी है आईसीएमआर के पास आवेदन भेजा जा चुका है'- रविंद्र कुमार, वाइस प्रेसिडेंट, ल्यूपिन लिमिटेड

रविंद्र कुमार ने ये भी बताया कि आने वाले 3 महीने में बिहार में 100 से अधिक सैंपल कलेक्शन सेंटर शुरू करने की योजना है. उनका प्रयास है कि लोगों को विभिन्न बीमारियों का जांच रिपोर्ट यथाशीघ्र मिल सके और लोगों को अपने रिपोर्ट के लिए 2 से 3 दिन का इंतजार ना करना पड़े.

विश्वसनीय खबरों को देखने के लिए डाउनलोड करेंETV BHARAT APP

ABOUT THE AUTHOR

...view details