बिहार

bihar

16 साल बाद PM मोदी का सपना हुआ साकार, लोथल में बनेगा समुद्री संग्रहालय

By

Published : Feb 3, 2020, 11:19 PM IST

आज से 16 साल पहले जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुजरात के मुख्यमंत्री थे, तब उन्होंने गुजरात राज्य के प्रसिद्ध हड़प्पा स्थल लोथल में एक समुद्री संग्रहालय बनाने की इच्छा व्यक्त की थी.

lothal-maritime-museum
lothal-maritime-museum

गुजरात/पटना:इस साल के केंद्रीय बजट (2020-21) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के उस सपने को पूरा किया है, जिसमें उन्होंने गुजरात राज्य के प्रसिद्ध हड़प्पा स्थल लोथल में एक समुद्री संग्रहालय बनाने की इच्छा व्यक्त की थी.

16 साल पहले PM ने जाहिर की थी इच्छा
दरअसल, आज से 16 साल पहले जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुजरात के मुख्यमंत्री थे, तब उन्होंने गुजरात राज्य के प्रसिद्ध हड़प्पा स्थल लोथल में एक समुद्री संग्रहालय बनाने की इच्छा व्यक्त की थी. उन्होंने एक कार्यक्रम में विचार व्यक्त किया था कि लोथल में एक समुद्री संग्रहालय होना चाहिए.

लोथल में समुद्री संग्रहालय बनाने का सपना
13 दिसंबर 2003 को गुजरात के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी ने कच्छ जिले में मुंद्रा-आदिपुर रेल लिंक को समर्पित करने के अवसर पर मीडिया से बातचीत करते हुए लोथल में एक समुद्री संग्रहालय होने की बात कही थी.

नीतीश कुमार थे रेल मंत्री
बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार उस समय रेल मंत्री नीतीश कुमार थे. उस अवसर पर वह उपस्थित थे. उस समय उन्होंने गुजरात में बंदरगाहों के विकास की संभावनाओं पर भी बात की थी.

उस समय ईटीवी गुजरात में सबसे लोकप्रिय चैनल था और चैनल ने उस खबर (13 दिसंबर, 2003 को शाम की समाचार बुलेटिन में) को प्रमुखता से दिखाया था, जिसमें नरेंद्र मोदी ने लोथल में समुद्री संग्रहालय के संबंध में बयान दिया था. आखिरकार ये सपना इतने लंबे समय के बाद पूरा हो ही गया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details