बिहार

bihar

नीतीश से आरपार के मूड में चिराग, कहा- 'सात निश्चय' योजना भ्रष्टाचार का पिटारा

By

Published : Oct 2, 2020, 6:42 PM IST

Updated : Oct 2, 2020, 6:50 PM IST

एनडीए में शामिल दो सहयोगी दल जेडीयू और एलजेपी के बीच तल्खी कम होने के नाम नहीं ले रही है. लोक जनशक्ति पार्टी के अध्यक्ष चिराग पासवान, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को लगातार घेरते नजर आ रहे हैं.

एनडीए
एनडीए

पटना: एनडीए में सीट बंटवारे को लेकर खींचतान के बीच एलजेपी ने एक बार फिर से कड़े तेवर दिखाए हैं. लोजपा का कहना है कि अगली सरकार 'बिहार फर्स्ट, बिहारी फर्स्ट' विजन डॉक्यूमेंट को लागू करेगी. पार्टी ने सात निश्चय पार्टी-2 पर सवाल किया है. साथ ही इस योजना में भ्रष्टाचार की बात कही है.

पार्टी प्रवक्ता सरवन अग्रवाल ने कहा कि एलजेपी सात निश्चय को नहीं मानती. उन्होंने नीतीश कुमार के सात निश्चय पार्टी-2 कार्यक्रम को भ्रष्टाचार का पिटारा करार दिया. एलजेपी ने कहा कि सात निश्चय के सभी कार्य अधूरे रह गए, उसका भुगतान भी अब तक नहीं हुआ है.

सात निश्चय महागठबंधन की सरकार कार्यक्रम: चिराग
बता दें कि इससे पहले भी चिराग पासवान, नीतीश सरकार के 'सात निश्चय' कार्यक्रम पर सवाल उठा चुके है. सात निश्चय को महागठबंधन की सरकार के दौरान आरजेडी और कांग्रेस के समर्थन के साथ नीतीश कुमार ने अपने काम के एजेंडे में शामिल किया था. इसमें एलजेपी और बीजेपी की कोई सोच नहीं है.

देखें पूरी रिपोर्ट

न्यूनतम साझा कार्यक्रम की मांग
उन्होंने ये भी कहा था कि बिहार में बीजेपी, जेडीयू और एलजेपी की साझा सरकार है. ऐसे में न्यूनतम साझा कार्यक्रम की जरूरत है. लगातार ये परंपरा रही है कि जब कोई साझा सरकार बनती है, तब उसके लिए न्यूनतम साझा कार्यक्रम तय होता है.

सात निश्चय पार्ट-2 का एलान
बता दें कि चिराग पासवान के सवाल उठाए जाने के बावजूद नीतीश कुमार ने 'सात निश्चय पार्टी-2' कार्यक्रम को आगे बढ़ाने का एलान किया है.

सात निश्चय पार्ट -2 कार्यक्रम : एक नजर

⦁ सक्षम बिहार स्वावलंबी बिहार.

⦁ युवा शक्ति बिहार की प्रगति, हर जिले में मेगा स्किल सेंटर बनाएंगे.

⦁ सशक्त महिला सक्षम महिला: इसके तहत इंटर पास करने वाली लड़की को 25 हजार और ग्रेजुएशन करने वाली लड़की को 50 हजार राज्य सरकार देगी.

⦁ स्वस्थ गांव समृद्ध गांव: इसमें हर गांव में स्ट्रीट लाइट लगाया जाएगा और गांव को गंदगी मुक्त किया जाएगा, पशु पालकों की मदद की जाएगी.

⦁ आश्रय स्थल का निर्माण: हर शहर में वृद्धजनों के लिए आश्रय स्थल बनाए जाएंगे, शहरी गरीबों के लिए बहुमंजिला आवास बनाए जाएंगे. हर शहर में विद्युत शव गृह दाह बनाया जाएगा.

⦁ सुलभ संपर्क पथ: नई सड़क बनाए जाएंगे, जहां जरूरत पड़ेगी वहां फ्लाईओवर का निर्माण कराया जाएगा.

⦁ सबके लिए स्वास्थ्य सुविधा: बिहार के लोगों के साथ साथ बिहार में पशुओं के भी स्वास्थ्य की सुविधा की व्यवस्था बिहार के हर जगह पर उपलब्ध कराई जाएगी.

Last Updated : Oct 2, 2020, 6:50 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details